Thursday, Mar 28 2024 | Time 16:12 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


पुरातात्विक महत्व इमारतें पर्यटन केंद्रों के रूप में विकसित की जाएंगी: धानक

हिसार, 06 जून (वार्ता) हरियाणा के पुरातत्व-संग्रहालय एवं श्रम-रोजगार राज्यमंत्री अनूप धानक ने कहा है कि प्रदेश में पुरातात्विक महत्व की इमारतों एवं ऐतिहासिक स्मारकों को पर्यटन केंद्रों के रूप में विकसित किया जाएगा तथा इसके लिए 76 करोड़ रुपये के बजट का प्रावधान किया गया है।
श्री धानक ने आज यहां क्षेत्रीय पुरातात्विक संग्रहालय का निरीक्षण करते हुये यह जानकारी दी। उन्होंने संग्रहालय में रखी गई पुरातात्विक महत्व की मूर्तियों व ऐतिहासिक वस्तुओं का अवलोकन किया और इस स्थान के सौंदर्यीकरण का कार्य तुरंत प्रभाव से शुरू कराने के निर्देश विभाग की उप निदेशक बनानी भट्टाचार्य को दिए। उन्होंने कहा कि प्रदेश में पुरातत्व एवं संग्रहालय विभाग द्वारा ऐतिहासिक महत्व के स्थानों को पर्यटन स्थलों के रूप में विकसित करने की योजना बनाई गई है। इसके माध्यम से एक तरफ जहां आमजन को इन पुरातन इमारतों के ऐतिहासिक महत्व के बारे में जानने का मौका मिलेगा वहीं इससे रोजगार की संभावनाएं भी बढ़ेंगी। उन्होंने कहा कि पुरातात्विक महत्व की इमारतों को विकसित करने के लिए विभाग के पास उपलब्ध बजट का सदुपयोग किया जाएगा।
राज्यमंत्री ने कहा कि हमें आने वाली पीढिय़ों को देश-दुनिया के इतिहास से रू ब रू कराने के लिए बच्चों को ऐसे स्थानों का अधिकाधिक भ्रमण कराना चाहिए। ऐसे स्थानों में आमजन की रुचि को बढ़ाने के लिए पुरातात्विक महत्व की इमारतों को विकसित करने का कार्य शुरू कराया जाएगा। उन्होंने संग्रहालय को विकसित करने की कार्ययोजना तैयार करने के भी निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि संग्रहालय का भव्य प्रवेश द्वार बनवाया जाएगा और इसके बाहर एंटीक की बिक्री करने वाली दुकानें विकसित की जाएंगी। इसके अलावा संग्रहालय के अंदर गेस्ट हाउस, कैफेटेरिया, अधिकारियों-कर्मचारियों के कार्यालय तथा आगंतुकों के लिए विश्राम स्थल भी बनाये जाएंगे। उन्होंने अधिकारियों को ओपन स्पेस में फव्वारे आदि लगाने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि अधिकारी संग्रहालय के सौंदर्यीकरण के लिए हर जरूरी कार्य को कार्ययोजना में शामिल करें।
क्षेत्रीय पुरातात्विक संग्रहालय के निरीक्षण के दौरान सुश्री भट्टाचार्य ने बताया कि लगभग दो एकड़ क्षेत्रफल में बने इस संग्रहालय में प्रदेश के विभिन्न जिलों में खुदाई से निकली ऐतिहासिक मूर्तियों और अन्य वस्तुओं को संरक्षित किया गया है। यहां अग्रोहा, राखी गढ़ी, बनावली, रोहतक, कुरुक्षेत्र, कुनाल, पेहोवा, सोनीपत और हांसी सहित विभिन्न स्थानों से प्राप्त ऐतिहासिक महत्व की वस्तुओं को देखने के लिए लोग दूर-दूर से आते हैं।
रमेश1836वार्ता
More News
जेल में रहकर भी कुर्सी का मोह नहीं छोड़ पा रहे केजरीवाल:अनुराग

जेल में रहकर भी कुर्सी का मोह नहीं छोड़ पा रहे केजरीवाल:अनुराग

27 Mar 2024 | 11:35 PM

श्रीनगर/शिमला, 27 मार्च (वार्ता) केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण मंत्री अनुराग सिंह ठाकुर ने बुधवार को दिल्ली के मुख्यमंत्री एवं आम आदमी पार्टी के संयोजक अरविंद केजरीवाल पर भ्रष्टाचार के सारे रिकॉर्ड तोड़ने का आरोप लगाते हुए कहा कि जेल में रहकर भी श्री केजरीवाल मुख्यमंत्री की कुर्सी का मोह नहीं छोड़ रहे हैं।

see more..
image