Tuesday, Apr 23 2024 | Time 22:02 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


मोगा दौरे के दौरान बलबीर सिंह अपने स्कूल के सामने हुए थे नतमस्तक

चंडीगढ़, 07 जून (वार्ता) भारतीय हाॅकी के महान खिलाड़ी और प्रशिक्षक बलबीर सिंह सीनियर एक समय जब मोगा के दौरे पर थे तो वह अपने स्कूल के सामने नतमस्तक हुए थे।
यह जानकारी बलबीर सिंह के पारिवारिक सदस्य और पूर्व आईएएस अधिकारी कुलबीर सिंह सिद्धू ने दी। उन्होंने बलबीर सिंह सीनियर के देव समाज स्कूल, मोगा के दिनों को याद करते हुए इस महान खिलाड़ी को एक बढ़िया इन्सान और लोगों के लिए प्रेरणा का स्रोत बताया। उन्होंने बलबीर सिंह के मोगा दौरे को याद करते हुए बताया कि कैसे वह अपने पहले स्कूल के सामने नतमस्तक हुए थे।
ओलम्पिक खेल में तीन स्वर्ण पदक और कोचिंग अधीन भारत को एकमात्र विश्व कप जिताने वाले बलबीर सिंह, जिनका बीते दिनों 97 वर्ष की आयु में स्वर्गवास हो गया था, की बेटी सुशबीर कौर के निवास स्थान पर एक श्रद्धांजलि समारोह रखा गया था, जिसमें 15 के करीब परिजन व नजदीकी रिश्तेदार शरीक हुए।
अंतरराष्ट्रीय ओलम्पिक समिति के अध्यक्ष थॉमस बैश, अंतरराष्ट्रीय हाॅकी फेडरेशन (एफआईएच) के अध्यक्ष डाॅ. नरिन्दर बत्रा, भारत के राष्ट्रपति राम नाथ कोविन्द, पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिन्दर सिंह और खेल मंत्री राणा गुरमीत सिंह सोढी ने परिवार के साथ संवेदना व्यक्त करते हुए अपने संदेश भेजे।
पंजाब ओलम्पिक ऐसोसिएशन के सीनियर उपाध्यक्ष और पूर्व डीजीपी राजदीप सिंह गिल और खेल लेखक प्रिंसिपल सरवण सिंह ने आॅनलाइन शिरकत करते हुए बलबीर सिंह सीनियर को श्रद्धांजलि भेंट की। इस अवसर पर
बलबीर सिंह के लंबे समय तक साथी रहे डाॅ. राजिन्दर कालड़ा ने 1975 विश्वकप के दिनों को याद किया और कैंप से लेकर विश्व चैंपियन बनने तक की यादें साझा कीं। डाॅ. कालड़ा ने बताया कि बलबीर सिंह के व्यक्तित्व में ही जादू था जो टीम को बांधकर रखने की कला जानते थे। इस अवसर पर लोक संपर्क अधिकारी नवदीप सिंह गिल और बलबीर सिंह के पारिवारिक सदस्य डाॅ. जी.एस. रंधावा भी शामिल हुए। बलबीर सिंह सीनियर के दोहते कबीर सिंह ने इस अवसर पर निजी तौर पर शिरकत करने वालों और दूर-दराज से ऑनलाइन श्रद्धाँजलि समारोह में शामिल होने वालों का धन्यवाद किया।
महेश विजय
वार्ता
image