Saturday, Apr 20 2024 | Time 08:15 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


आठ स्वयं सहायता समूहों को 1.20 लाख रुपये का अनुदान जारी

जालंधर, 8 जून (वार्ता) पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह के 'मिशन फतेह' के तहत महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाकर उन्हें सशक्त बनाने के लिए,जालंधर जिला प्रशासन ने आठ स्वयं सहायता समूहों (एसएचजी) को 1.20 लाख रुपये का अनुदान जारी किया है।
खंड विकास और पंचायत अधिकारी जालंधर (पश्चिम) सुखबीर कौर ने सोमवार को कहा कि अतिरिक्त उपायुक्त (विकास) विशेश सारंगल ने यह अनुदान पंजाब राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन के तहत आठ एसएचजी के लिए जारी किया है जिनमें नुस्सी, बाखू नंगल, कहलवान, मंड, बस्ती इब्राहिम खान और संगल सोहल शामिल हैं।
उन्होंने कहा कि मिशन का उद्देश्य ग्रामीण गरीबों के कुशल और प्रभावी संस्थागत मंच बनाना और उन्हें स्वयं सहायता समूहों के दायरे में लाकर उन्हें स्थायी आजीविका संवर्द्धन के माध्यम से घरेलू आय बढ़ाने में मदद करना और वित्तीय सेवाओं तक बेहतर पहुंच बनाना है। सुश्री कौर ने कहा कि यह मिशन ग्रामीण महिलाओं की नियति को बदलने के लिए एक उत्प्रेरक के रूप में काम कर रहा है और उनके लिए आत्मनिर्भरता के नए द्वार खोलेगा।
खंड विकास और पंचायत अधिकारी ने कहा कि इन स्वयं सहायता समूहों को आत्मनिर्भर और प्रगतिशील बनाने के लिए अधिक धनराशि का उपयोग किया जाएगा। उन्होंने कहा कि यह सुनिश्चित करने के लिए पहले ही प्रयास किए गए थे कि ये एसएचजी ग्रामीण अर्थव्यवस्था को मजबूत करने में अग्रणी भूमिका निभा सकें।
सुश्री कौर ने कहा कि ग्रामीण विकास और पंचायत विभाग महिलाओं को सशक्त बनाने और उन्हें विकास की प्रक्रिया में समान भागीदार बनाने के लिए अधिक से अधिक एसएचजी शुरू करने की प्रक्रिया में है।
ठाकुर जितेन्द्र
वार्ता
image