Wednesday, Apr 24 2024 | Time 15:39 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


हरियाणा के कोरोना के फैलाव पर नियंत्रण एवं निगरानी हेतु अधिकारी नियुक्त

चंडीगढ़, नौ जून(वार्ता) हरियाणा सरकार ने प्रदेश में नोवल कोरोना वायरस की रोकथाम के लिए किए जा रहे प्रबंधों का निरीक्षण एवं समीक्षा करने तथा इस महामारी के फैलने की दर के आकलन के आधार पर जिलों में आवश्यक भावी प्रबंध करने की योजना बनाने के लिए वरिष्ठ अधिकारियों को विभिन्न जिलों में तैनात किया है जो इन जिलों में कम से कम दो दिन और लगातार दो रातों तक दौरा करेंगे।
एक सरकारी प्रवक्ता ने आज यहां यह जानकारी देते हुए बताया कि इस कार्य हेतु हरियाणा खनिज लिमिटेड, नई दिल्ली के चेयरमैन सुनील कुमार गुलाटी को जिला नूंह, राजस्व एवं आपदा प्रबंधन और चकबंदी विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव एवं वित्तायुक्त विजय वर्धन को जिला गुरुग्राम, कृषि एवं किसान कल्याण विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव संजीव कौशल को जिला फरीदाबाद, वन एवं वन्यजीव विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव आलोक निगम को जिला रोहतक, सिंचाई एवं जल संसाधन विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव देवेन्द्र सिंह को जिला यमुनानगर, बिजली विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव टी.सी.गुप्ता को जिला कुरूक्षेत्र, विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव अमित झा को जिला कैथल और स्कूल शिक्षा विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव महावीर सिंह को भिवानी जिला आवंटित किया गया है।
इसी तरह विकास एवं पंचायत विभाग के प्रधान सचिव सुधीर राजपाल को जिला पलवल, आबकारी एवं कराधान विभाग के प्रधान सचिव अनुराग रस्तोगी को जिला झज्जर, पशुपालन एवं डेयरी विभाग के प्रधान सचिव राजा शेखर वुंडरू को जिला रेवाड़ी और महेंद्रगढ़, श्रम विभाग के प्रधान सचिव एवं करनाल मंडलायुक्त विनीत गर्ग को जिला करनाल, नगर एवं ग्राम आयोजन तथा शहरी सम्पदा विभाग के प्रधान सचिव ए. के. सिंह को जिला सोनीपत और चुनाव विभाग के प्रधान सचिव तथा एचएसआईआईडीसी के प्रबंध निदेशक अनुराग अग्रवाल को जिला जींद आबंटित किया गया है। इसके अलावा शेष जिलों पंचकूला, अम्बाला, फतेहाबाद, चरखी दादरी, पानीपत, सिरसा और हिसार के सम्बंधी प्रभारी अधिकारी कोविड-19 से जुड़ी रिपोर्ट प्रस्तुत करेंगे।
प्रवक्ता ने बताया कि इन अधिकारियों द्वारा प्रत्येक कंटेनमेंट जोन में स्वास्थ्य विभाग और सम्बंधित जिला प्रशासन के सभी प्रासंगिक दिशा-निर्देशों के वास्तविक क्रियान्वयन के साथ-साथ सार्वजनिक स्थलों पर मास्क पहनने के सम्बंध में जारी स्वास्थ्य विभाग की अधिसूचनाओं और सामाजिक दूरी बनाए रखने के सम्बंध में गृह विभाग एवं शहरी स्थानीय निकाय विभाग द्वारा जारी विभिन्न मानक संचालन प्रक्रिया (एसओपी) के वास्तविक क्रियान्वयन का लेखा परीक्षण किया जाएगा। इसके अलावा वे जिलों में प्रत्येक कोविड केयर सेंटर के साथ-साथ प्रत्येक सार्वजनिक एवं सामुदायिक क्वारंटीन सुविधा एवं आइसोलेशन वार्ड में सभी आवश्यक सुविधाओं और सभी निजी एवं सार्वजनिक अस्पतालों में सभी वेंटिलेटर्स, आईसीयू बैडस और नॉन-आईसीयू वार्ड्स में बिस्तर के साथ लगी ऑक्सीजन सुविधा का भी निरीक्षण करेंगे।
प्रवक्ता के अनुसार ये अधिकारी जिलों में पुलिस, शहरी स्थानीय निकाय, स्वास्थ्य तथा चिकित्सा शिक्षा एवं अनुसंधान विभाग के सभी अधिकारियों को कोविड-19 के विरूद्ध लड़ने के लिए प्रोत्साहित करेंगे और एकजुट होकर कार्य करना भी सुनिश्चिित करेंगे। इसके अतिरिक्त, वे जिला में सभी पंजीकृत स्वयंसेवियों को कोविड के विरूद्ध और अधिक उत्साह से कार्य करने के लिए प्रेरित करने के साथ जिला प्रशासन द्वारा कोविड पीड़ितों के सेवार्थ उन्हें बेहतर ढंग से तैनात करने के प्रबंध भी करेंगे।
प्रवक्ता के अनुसार जिलों में तैनात अधिकारियों द्वारा कोविड-19 के सभी मरीजों की टेस्टिंग, आइसोलेशन और उपचार के लिए उपलब्ध सभी संसाधनों की सूची तैयार की जाएगी। इसके अतिरिक्त, उन्हें वर्तमान में कोरोना वायरस के फैलने की दर के आधार पर आगामी कुछ सप्ताहों के दौरान जिन संसाधनों की आवश्यकता होगी, उनके अनुमान तैयार करने होंगे और इस आंकलन के आधार पर वेंटिलेटर्स, आईसीयू बैड, ऑक्सीजन सुविधा के साथ नॉन आईसीयू बैड और क्वारंटीन एवं आइसोलेशन सुविधाओं के विस्तार की संभावनाओं की पहचान करनी होगी। इन अधिकारियों को जिलों का दौरा करने के उपरांत चण्डीगढ़ लौटने के 24 घंटों के भीतर अपनी लिखित रिपोर्ट मुख्य सचिव कार्यालय को प्रेषित करनी होगी।
रमेश1645वार्ता
image