Friday, Mar 29 2024 | Time 20:40 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


पंजाब के सड़क प्रोजेक्टों में तेजी लाने के लिए समन्वय समिति गठित

चंडीगढ़, 09 जून(वार्ता) पंजाब के मुख्य सचिव करन अवतार सिंह ने राज्य में बेहतरीन रोड नेटवर्क तथा आर्थिक विकास को यकीनी बनाने के लिए संबंधित विभिन्न विभागों के वरिष्ठ अधिकारियों की समन्वय समिति गठित करने के निर्देश दिये हैं ।
श्री सिंह ने रोड नेटवर्क को तेजी से पूरा करने के लिये आज नेशनल हाईवे आथाॅरिटी आफ इंडिया (एन.एच.ए.आई) के चेयरमैन डाॅ. सुखबीर सिंह संधू के साथ सड़क प्रोजेक्टों के कार्य में तेजी लाने को लेकर विचार-विमर्श किया।
बैठक की अध्यक्षता करते हुए श्री सिंह ने सम्बन्धित विभिन्न विभागों के वरिष्ठ अधिकारियों की समन्वय समिति गठित करने के निर्देश दिए, जो एन.एच.ए.आई. के प्रोजेक्टों से सम्बन्धित मसलों के शीघ्र हल और इन प्रोजेक्टों में तेजी लाने के लिए हर दो हफ्तों बाद बैठक करेगी।
दिल्ली-अमृतसर-कटरा एक्सप्रेसवे की अमृतसर के साथ अलाईनमैंट बारे चर्चा करते हुए उन्होंने दिल्ली-अमृतसर-कटरा एक्सप्रेसवे प्रोजैक्ट के लिए जमीन अधिग्रहण करने को लेकर जानकारी हासिल की। मुख्य सचिव को बताया गया कि इस प्रोजैक्ट का काम अक्तूबर-नवंबर तक आवंटित करने के लिए प्रयास किये जा रहे हैं और राज्य सरकार की ओर से जमीन अधिग्रहण सहित निर्माण से पहले की गतिविधियों में तेजी लाने के लिए हर आवश्यक मदद की जा रही है।
उन्होंने बताया कि दिल्ली-कटरा ऐक्सप्रैसवे और अमृतसर-जामनगर ऐक्सप्रैसवे के साथ पंजाब के मुख्य शहर लुधियाना, जालंधर, पटियाला और अमृतसर जुड़ेंगे, जिससे राज्य के प्रमुख औद्योगिक और आर्थिक केन्द्रों की देश के विभिन्न बंदरगाहों और अहम शहरों के साथ संपर्क बढ़ेगा।
अधिकारियों ने उन्हें बताया कि एन.एच.ए.आई. द्वारा मौजूदा चार-मार्गीय राष्ट्रीय राजमार्गों को इन शहरों से आपस में जोड़ने के लिए सिगनल मुक्त बनाने के लिए अध्ययन किया जा रहा है। राज्य में 12 नये प्रोजेक्टों की अलाईनमैंट, जिनमें जीरकपुर को भीड़-भाड़ से मुक्त करना भी शामिल है, बारे भी विचार-विमर्श किया गया।
एन.एच.ए.आई. के अधिकारियों ने राज्य सरकार को जमीन अधिग्रहण, पर्यावरण, वन विभाग की मंजूरी और निर्माण से पहले की अन्य गतिविधियों के अलावा केंद्रीय सड़कीय यातायात और राजमार्ग मंत्रालय से प्रोजेक्टों को जल्द मंजूरी के लिए आग्रह किया। इस दौरान 12 नये प्रोजेक्टों मोगा-बाजाखाना, बठिंडा-मंडी डब्बवाली, अमृतसर-ऊना, अमृतसर-रमदास, मलोट-अबोहर-साधूवाली, खरड़-बनूड़-तेपला, अमृतसर बाईपास, बठिंडा बाईपास, जीरकपुर बाईपास-अम्बाला-पंचकुला, छत जंकशन से सिंघपुरा चैक तक एलीवेटिड रोड, फगवाड़ा-होशियारपुर और मलोट-डब्बवाली बारे चर्चा की गई।
शर्मा
वार्ता
image