Thursday, Mar 28 2024 | Time 21:27 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


कोरोना के लिए गुरुग्राम जिले में शुरू हुई टेली मेडिसिन सुविधा

गुरूग्राम, नौ जून(वार्ता) हरियाणा के गुरूग्राम जिले में कोरोना को लेकर टेलीमेडिसिन शुरू की गई है ताकि लोग घर बैठे इस महामारी के बारे में डॉक्टर से परामर्श ले सकें।
लोग हेल्पलाइन नम्बर 18005728283 पर कोरोना के बारे में अनुभवी डॉक्टरों से फोन पर प्रातः नौ बजे से रात्रि नौ बजे तक परामर्श ले सकेंगे और यदि चिकित्सक को लगता है कि सम्पर्क करने वाले व्यक्ति में कोरोना वायरस संक्रमण की संभावना हो सकती है तो वह उसे जांच कराने की सलाह देगा और जैसे ही जांच की अनुशंसा की जाएगी, उसकी सूचना स्वतः ही सिविल सर्जन के पास पहुंच जाएगी। यह सुविधा गुरुग्राम महानगर विकास प्राधिकरण (जीएमडीए) के सहयोग से शुरू की गई है। इसमें सभी सरकारी तथा प्राइवेट चिकित्सकों को अपना पंजीकरण कराने को कहा गया है।
जिला उपायुक्त अमित खत्री ने आज यह जानकारी देते हुये बताया कि अभी तक जिले के 3120 चिकित्सकों ने पोर्टल पर हिट किया है जिनमें से 1937 चिकित्सकों ने अपना पंजीकरण किया है। पंजीकरण करने वालों में 1697 चिकित्सक निजी क्षेत्र में काम कर रहे हैं और 210 चिकित्सक सरकारी क्षेत्र में कार्यरत है। इन चिकित्सकों में से भी 487 चिकित्सकों ने टेलीमेडिसिन करने अर्थात टेलीफोन के माध्यम से कोविड-19 के बारे में परामर्श देने की सहमति जताई है। इस पोर्टल पर एलोपैथिक मेडिसिन, होम्योपैथिक या आयुर्वेदिक अथवा डेंटल डॉक्टर सभी प्रकार के चिकित्सकों ने अपना पंजीकरण किया है।
उन्होंने बताया कि कोविड-19 को लेकर जिले में 24 घंटे संचालित की जा रही हेल्पलाइन नंबर-1950 पर बैठे ऑपरेटरों के पास भी इस डॉक्टर हेल्पलाइन का नम्बर उपलब्ध है और डॉक्टरी परामर्श लेने के इच्छुक व्यक्ति को वह समर्पित नम्बर बता दिया जाता है।
सं.रमेश1957वार्ता
image