Saturday, Apr 20 2024 | Time 06:21 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


छात्रों से खिलवाड़ न करे बोर्ड : हसला

हिसार, 11 जून (वार्ता) हरियाणा स्कूल लेक्चरर एसोसिएशन (हसला) ने विद्यालय शिक्षा बोर्ड के दसवीं के परिणाम घोषित करने को लेकर अनिर्णय की स्थिति पर प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए आज कहा कि बोर्ड विद्यार्थियों के साथ खिलवाड़ न करे।
हसला के जिला प्रधान दलबीर पंघाल ने एक बयान में कहा कि बोर्ड या तो चार पेपरों के आधार पर रिजल्ट घोषित कर दे या फिर सभी विद्यार्थियों की विज्ञान विषय की परीक्षा करवा ले। श्री पंघाल ने कहा कि बोर्ड को हालात को समझना चाहिए क्योंकि इस समय बहुत से छात्र बाहर गए हुए हैं। हरियाणा में रह कर दसवीं कक्षा की परीक्षा देकर जा चुके प्रवासी मजदूरों के बच्चों के लिए यह न तो समान अवसर है और न ही मौका है। उन्होंने कहा कि दसवीं कक्षा के विज्ञान विषय को लेकर विभिन्न शिक्षक संगठनों ने अपने सुझाव दिए, लेकिन बोर्ड ने सभी को दरकिनार कर दिया। इससे साफ है कि बोर्ड समिति तय नहीं कर पा रही है।
श्री पंघाल ने कहा कि ई-लर्निंग अभियान के दुष्परिणाम भी सामने आने लगे हैं, जैसे ई-लर्निंग के जरिये दिये जा रहे होमवर्क के कारण छात्रों को आठ से दस घंटे मोबाईल फोन का प्रयोग करना पड़ रहा है। उन्होंने कहा कि इसके अलावा इस आशय की शिकायतें भी अभिभावकों से मिल रही हैं कि भेजे जाने वाले वीडियो लिंक पर क्लिक करने पर विज्ञापन व दूसरी वेबसाईट भी दिखाई देती हैं। श्री पंघाल ने कहा कि गरीब अभिभावकों के बच्चों के पास स्मार्ट फोन न होने की समस्या तो बनी ही हुई है, जिनके पास स्मार्ट फोन है भी तो नेटवर्क व डाटा स्पीड की समस्या से भी ऑनलाइन पढ़ाई प्रभावित हो रही है।
सं महेश विजय
वार्ता
image