Thursday, Apr 25 2024 | Time 12:50 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


दसवीं के परीक्षा परिणाम का मजाक बनाकर रख दिया है बोर्ड नेे : कुंडू

हिसार, 11 जून (वार्ता) हरियाणा प्राईवेट स्कूल संघ के प्रदेशाध्यक्ष सत्यवान कुंडू ने आज आरोप लगाया कि विद्यालय शिक्षा बोर्ड ने दसवीं के परीक्षा परिणाम का मजाक बना कर रख दिया है।
श्री कुंडू ने कहा कि बोर्ड की तरफ से दो बार रिजल्ट घोषित करने की घोषणा के बावजूद ऐन मौके पर टाल दिया गया है, जिससे छात्रों का मनोबल गिर गया है। उन्होंने कहा कि पहले बोर्ड ने घोषणा की थी कि चार विषयों के अंकों के औसत आधार पर विज्ञान विषय के अंक लगाकर परीक्षा परिणाम घोषित कर दिया जाएगा और विज्ञान विषय की परीक्षा नहीं ली जाएगी। लेकिन अब स्कूलों को निर्देश दिए गए हैं कि विज्ञान विषय से जुड़े संस्थानों में दाखिला लेने वाले परीक्षििार्थयों के लिए विज्ञान विषय की परीक्षा पास करना जरूरी है। इसलिए 15 जून तक विज्ञान परीक्षा देने की इच्छा रखने वाले छात्रों का सहमति पत्र बोर्ड में जमा कराया जाए और जो स्कूल बोर्ड को यह सूचना नहीं भेजेगा, उसके लिए स्कूल स्वयं जिम्मेदार होंगे।
श्री कुंडू ने कहा कि हरियाणा में दसवीं कक्षा में पढ़ने वाले बच्चों में से हजारों प्रदेश में मेहनत मजदूरी करने वाले परिवारों से हैं जो मूल रूप से उत्तर प्रदेश व बिहार सहित अन्य राज्यों से हैं। यह परिवार कोरोना महामारी के कारण अपने अपने प्रदेशों में चले गए हैं। ऐसे बच्चों व उनके अभिभावकों से मोबाइल पर भी संपर्क नहीं हो पा रहा है। ऐसे में कैसे पता चलेगा कि कौन सा विद्यार्थी विज्ञान विषय की परीक्षा देगा या नहीं? उन्होंने कहा कि इसकी जिम्मेदारी बोर्ड को लेनी होगी क्योंकि बोर्ड बच्चों से सभी विषयों का परीक्षा शुल्क पहले ही ले चुका है। उन्होंने कहा कि अभी बोर्ड यह भी स्पष्ट नहीं कर पाया है कि अगर परीक्षा होगी तो कैसे होगी? कभी एक घंटे की परीक्षा की बात कही जा रही है तो कभी तीन घंटे की परीक्षा लेने की बात हो रही है। वहीं यह परीक्षा कितने अंकों की होगी और कब होगी, इसके बारे में भी स्थिति स्पष्ट नहीं है। अगर बोर्ड परीक्षा लेगा भी तो अन्य प्रदेशों से वापस आने वाले बच्चे 14 दिन की ‘होम कोरंटाईन‘ की अवधि कैसे पूरी करेंगे और परीक्षा के केंइ्र कहां पर होंगे, इसके बारे भी भिवानी बोर्ड की ओर से कोई स्पष्ट दिशा निर्देश नहीं है। ऐसे में बच्चे व उनके अभिभावक असमंजस की स्थिति में है।
सं महेश विजय
वार्ता
image