Friday, Mar 29 2024 | Time 21:22 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


पंजाब में कोरोना के सामाजिक फैलाव को रोकने के लिये मोबाइल एप जारी

चंडीगढ़, 12 जून(वार्ता) पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने कोरोना महामारी के सामाजिक फैलाव को रोकने के लिए मोबाइल एप ‘घर घर निगरानी’ जारी की ।
जिसके तहत राज्य के हर घर पर तब तक निगरानी रखी जायेगी जब तक इस महामारी का पूरी तरह खात्मा नहीं हो जाता। स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री बलबीर सिंह सिद्धू की मौजूदगी में वीडियो काॅन्फ्रेंस के द्वारा एप जारी करते हुए मुख्यमंत्री ने बताया कि स्वास्थ्य विभाग का यह प्रयास कोरोना वायरस की जल्द पहचान करने और टेस्टिंग में सहायक सिद्ध होगा जिससे सामूहिक फैलाव को रोकने में मदद मिलेगी। इस मुहिम में आशा वर्कर और कम्युनिटी वाॅलंटियर शामिल होंगे।
अतिरिक्त मुख्य सचिव (स्वास्थ्य) अनुराग अग्रवाल ने कहा कि इस मुहिम के तहत तीस साल से अधिक उम्र की पंजाब की सारी शहरी और ग्रामीण जनसंख्या का सर्वेक्षण किया जायेगा। इसमें तीस साल से कम उम्र के सांस की बीमारी के क्रानिक पीड़ित और वायरस जैसी अन्य गंभीर बीमारियों से पीड़ित व्यक्तियों को भी कवर किया जायेगा।
श्री अग्रवाल ने कहा कि इसके अंतर्गत केवल एक बार गतिविधि नहीं की जायेगी बल्कि यह निरंतर प्रक्रिया होगी जो कोविड के मुकम्मल खात्मे तक चलेगी।
उन्होंने कहा कि सर्वेक्षण के तहत हरेक व्यक्ति की पिछले एक हफ्ते से पूरी मैडीकल स्थिति और कोरोना के साथ-साथ अन्य बीमारियों से पीड़ित व्यक्ति का मुकम्मल डाटा तैयार किया जायेगा। इससे डाटाबेस तैयार होगा जो कोविड से निपटने के लिए आगे की रणनीति बनाने के लिए मददगार साबित होगा जो सामूहिक फैलाव को रोकने में काम आएगा। यह सर्वेक्षण सभी स्वास्थ्य प्रोग्रामों को एम.आई.एस. आधारित निगरानी के लिए सहायता प्रदान करके नई दिशा प्रदान करेगा।
शर्मा
वार्ता
More News
जब मंडी में प्राकृतिक आपदा आई तब कंगना कहां थीं: सिंह

जब मंडी में प्राकृतिक आपदा आई तब कंगना कहां थीं: सिंह

29 Mar 2024 | 9:11 PM

शिमला, 29 मार्च (वार्ता) हिमाचल प्रदेश सरकार के लोक निर्माण मंत्री विक्रमादित्य सिंह ने मंडी लोकसभा सीट से भारतीय जनता पार्टी उम्मीदवार व अभिनेत्री कंगना रणौत से पूछा कि जब मंडी में इतनी बड़ी प्राकृतिक आपदा आई और करोड़ों रुपये का नुकसान हुआ, तब वह कहां थीं।

see more..
image