Friday, Apr 19 2024 | Time 23:27 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


सिरसा से सटी पंजाब-राजस्थान की सीमाएं सील, जनता परेशान

सिरसा, 13 जून(वार्ता) हरियाणा के सिरसा जिले की राजस्थान और पंजाब राज्यों के साथ लगती सीमाओं को कोरोना संक्रमण बढ़ने के मद्देनजर सील कर दिया गया है।
इसके अलावा सिरसा से इन राज्यों को जाने वाले छोटे रास्ते भी सील कर वहां अवरोधक लगा कर पुलिस तैनात कर दी गई है जिससे वाहनों का आवागमन पूरी तरह से रूक गया है। केवल एम्बूलैंस और अति जरूरी कार्यों वाले वाहनों को ही हरियाणा से पंजाब और राजस्थान में प्रवेश करने दिया जा रहा है।
उल्लेखनीय है कि राजस्थान सरकार ने दो दिन पहले दूसरे राज्यों के साथ लगती सीमाएं सील करने के आदेश दिये थे। इसके बाद श्री गंगानगर, हनुमानगढ़, भादरा और नोहर जाने वाली राज्य परिवहन की बसों के पुन: ब्रेक लग गए हैं। वहीं आज पंजाब सरकार ने भी आगामी 30 जून तक अपनी सीमाओं को सील कर दिया है जिससे सिरसा से चंडीगढ़ शुरू की गई एक मात्र बस के भी पहिये जाम हो गये और इससे आमजन को परेशानी होगी।
वहीं हरियाणा सरकार ने दूसरे राज्यों में जाने के लिए लॉक डाउन में पास जारी करने के पोर्टल को भी बंद कर दिया है जिससे अब इन राज्यों में मौत और अन्य सामाजिक समारोह में शिरकत करना भी दूभर हो गया है। दूसरे राज्यों के पास जारी करने वाले नोडल अध्किारी कुलदीप सिंह ने बताया कि लॉक डाउन के साथ ही ऑनलाइन पोर्टल बंद हो गए थे।
भौगोलिक लिहाज से सिरसा की सीमाएं राजस्थान और पंजाब से सटी हैं। सरहद पर खेतों तथा सीमावर्ती कस्बों में कारोबार की साझेदारी है जिस लिये लोगोंं का पड़ोसी राज्यों में नित्य रूप से आवागमन होता है लेकिन सीमाओं के सील होने के बाद अब सारे काम प्रभावित होंगे। अनेक लोग हर रोज पंजाब और राजस्थान में नौकरी पर भी जाते हैं अब उनके लिये भी आवागमन की मुसीबत खड़ी हो गई है। पनिहारी गांव के गुरचरण ने बताया कि उसे पंजाब में शादी समारोह में जाना था मगर अब सब धरा का धरा रह गया है। इसी तरह सिरसा के सुमेर सिंह ने बताया कि उसके करीबी रिश्तेदार की गांव लाल खां ढाणी राजस्थान में मौत हो गई है मगर अब सीमा के सील होने से जाएं तो जाएं कैसे दुविधा बन गई है।

आज पंजाब को जाने वाले मार्गों के अचानक सील कर देने से पंजाब में घुसने वाले वाहन चालकों को पुलिस से उलझते देखा गया। वहां तैनात पुलिस ने जैसे तैसे समझा बुझाकर वाहन चालकों को वापिस हरियाणा में भेजा। लगाये गए नाकों पर विडियो ग्राफी भी की जा रही है।
सं.रमेश1622वार्ता
image