Saturday, Apr 20 2024 | Time 07:55 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


भिवानी के गिगनाऊ में इजराईल के सहयोग से बनेगा बागवानी उत्कृष्टता केंद्र: दलाल

चंडीगढ़, 15 जून(वार्ता) हरियाणा केे कृषि एवं किसान कल्याण तथा पशुपालन मंत्री जयप्रकाश दलाल ने आज कहा कि किसानों को परम्परागत खेती के बजाय बागवानी, फल-फूल और सब्जी की खेती को प्रोत्साहित करने के लिए भारत-इजराईल तकनीक पर भिवानी जिले के गिगनाऊ गांव में बागवानी का उत्कृष्ट केंद्र बनाया जाएगा।
श्री दलाल ने कहा कि इस केंद्र में उत्तम किस्म की पौध तैयार कर किसानों को 50 प्रतिशत सब्सिडी पर दी जाएगी। इसके अलावा, भिवानी में चौधरी चरण सिंह हरियाणा कृषि विश्वविद्यालय, हिसार (एचएयू) तथा लाला लाजपतराय पशु चिकित्सा एवं पशु विज्ञान(लुवास) का क्षेत्रीय सेंटर भी खोला जाएगा। उन्होंने कहा कि भिवानी में जहां एचएयू का क्षेत्रीय केंद्र खुलने से क्षेत्र के किसानों को सीधा लाभ होगा वहीं लुवास का क्षेत्रीय सैंटर खुलने से क्षेत्र में पशु पालन को बढ़ावा मिलेगा।
कृषि मंत्री के अनुसार राज्य सरकार द्वारा भिवानी जिले में खारे पानी वाले स्थानों पर झींगा मच्छली पालन केंद्र शुरू किये जाएंगे। उन्होंने कहा कि प्रदेश के 50 ब्लॉक में सिंचाई विभाग द्वारा ड्रिप इरीगेशन और सूक्ष्म सिंचाई योजनाओं पर 100 प्रतिशत सब्सिडी दी जा रही है। इसके अलावा केंद्र द्वारा घोषित 20 लाख करोड़ रूपए के राहत पैकेज से किसानों को फायदा होगा। प्रदेश में किसान क्रेडिट कार्ड की तर्ज पर ही भूमिहीन किसानों को पशुपालन के लिए पशु क्रेडिट दिए जाएंगे जिसमें वे भेड़-बकरी और गाय-भैंस पालन के लिए बिना गारंटी के रियायती ब्याज दरों पर ऋण ले सकेंगे। राज्य सरकार ने कृषि के साथ-साथ बागवानी और मछली पालन आदि व्यवसायों के प्रति किसानों को प्रोत्साहित करने के लिए भी अनेक योजनाएं बनाई हैं।
श्री दलाल के अनुसार लोहारू कस्बे में सिंचाई विभाग का मंडलीय कार्यालय खोला जाएगा तथा भिवानी की नई अनाज मंडी के सामने खाली पड़ी जमीन पर गोदाम बनवाया जाएगा, जिसकी क्षमता करीब 20 हजार टन होगी।
रमेश1926वार्ता
image