Saturday, Apr 20 2024 | Time 18:37 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


प्रदेश में कोरोना के 38 नये पाजिटिव मामलों की पुष्टि

प्रदेश में कोरोना के 38 नये पाजिटिव मामलों की पुष्टि

शिमला, 16 जून (वार्ता) हिमाचल प्रदेश में पिछले चौबीस घंटों के दौरान छह जिलों से कोरोना के 38 नए पाजिटिव मामले मामलों के सामने आने के साथ अब पाजिटिव मामलों का आंकडा 556 तक पहुंच गया है।

इन जिलों में शिमला से एक, ऊना से नौ, चम्बा, हमीरपुर, कांगड़ा से तीन-तीन और सोलन के बीबीएन क्षेत्र से 19 नए मामले कल सोमवार को सामने आए । इन नए मामलों के बाद कुल संक्रमितों की संख्या 556 पर पहुंच गयी है ।

प्राप्त जानकारी के अनुसार अब तक राज्य में 342 लोग ठीक भी हुए हैं। अब राज्य में कुल एक्टिव मामले 195 रह गए हैं।

शिमला में आज दिल्ली से 9 जून को लौटा 32 वर्षीय व्यक्ति पॉजिटिव पाया गया है। यह सांगटी संस्थागत क्वांरटाइन में है। अब इसे वहां से डेडिकेटेड कोविड केअर सेंटर मशोबरा शिफ्ट किया जा रहा है।

सोलन जिले के औद्योगिक क्षेत्र बीबीएन से दो गर्भवती महिलाओ सहित 19 लोग कोरोना संक्रमित पाए गए हैं। इस क्षेत्र में कुछ लोग जहां कोरोना संक्रमितों के प्राथमिक संपर्कों में आये हैं तो वहीं कुछ लोग रैंडम सैंपलिंग में पॉजिटिव पाए गए हैं। जिला स्वास्थ्य अधिकारी एन के गुप्ता ने इसकी पुष्टि की है। इनकी ट्रैबल हिस्ट्री का पता लगाया जा रहा है।

कोरोना संक्रमित कुल 19 लोगों में से पांच लोग वो हैं जो पूर्व प्रधान एवं भाजपा नेता के संपर्क में आए है। पांच लोग बद्दी स्थित अमरावती कॉलोनी के हैं। चार लोग बिल्लावाली के हैं और अन्य बद्दी में ही रह रहे हैं। जिला स्वास्थ्य विभाग और प्रशासन अब इनके संपर्क में आए लोगों की तलाश में जुट गया है।

वहीं जिला चंबा जिले में दो मामले पियूहरा क्षेत्र से ही संबंधित हैं जहां पहले भी तीन मामले सामने आ चुके है। लेकिन इनमें सबसे बड़ी बात यह हैं कि इनमें 16 वर्षीय युवक की कोरोना रिपोर्ट भी पाॅजिटिव आई हैं जिसकी तीन दिन पहले मृत्यु हो गई थी तथा बीते 13 जून को स्वास्थ्य विभाग ने इस युवक का कोरोना सैंपल लिया था जोकि जांच के बाद पाॅजिटिव पाया गया है। मृतक युवक की कोरोना रिपोर्ट पाॅजिटिव आने के बाद स्वास्थ्य विभाग की टीम पियूहरा क्षेत्र रवाना हो गई हैं।

युवक के परिजनों से भी पूछताछ की जाएगी कि युवक की मौत आखिरकार कैसे हुई हैं। क्योंकि इस युवक की कोई ट्रैवल हिस्ट्री भी नहीं हैं और न ही यह युवक किसी कोरोना पाॅजिटिव मरीज के संपर्क में कोई आया है।

वहीं 45 वर्षीय महिला की भी कोरोना रिपोर्ट पाॅजिटिव पाई गई हैं जिसे कोविड सेंटर बालू में क्वारंटीन किया जा रहा है। अब चंबा जिला में कोरोना संक्रमितों की संख्या बढ़कर 10 हो गई है। सीएमओ चंबा डाॅ राजेश गुलेरी ने मामले की पुष्टि की हैं। उन्होनें बताया कि दोपहर बाद स्थिति स्पष्ट की जा सकेगी कि आखिरकार युवक की मौत किस कारण से हुई है तथा स्वास्थ्य विभाग भी अलर्ट हो गया हैं।

ऊना जिले के बंगाणा उपमंडल के बौट गांव से एक ही परिवार की चार महिलाएं भी पाजिटिव पायी गई हैं। उपमंडल अंब के भैरा गांव की 55 वर्षीय महिला भी संक्रमित पाई गई है। ये पांचों महिलाएं कांटेक्ट ट्रेसिंग के आधार पर सैंपलिंग में शामिल की गई थी जिनकी टेस्टिंग पॉजिटिव पाई गई है।

नगर पंचायत मेहतपुर बसदेहड़ा के वार्ड नंबर छह के निवासी 43 वर्षीय एक व्यक्ति पॉजिटिव पाया गया है जो गुडगांव से लौटा था । दिल्ली से आये गगरेट उपमंडल के मरवाड़ी गांव के 17 वर्षीय युवक में भी कोरोना संक्रमण की पुष्टि हो गई है।

सं शर्मा

वार्ता

image