Thursday, Apr 25 2024 | Time 06:33 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


मक्का फसल पर फाल आर्मी कीड़े के हमले से सुचेत रहें किसान:डॉ सुरिंदर

जालंधर, 17 जून (वार्ता) पंजाब कृषि एवं किसान कल्याण विभाग ने किसानों को मक्का की फसल पर होने वाले फाल आर्मी कीड़े के हमले से सचेत रहने के लिए परामर्श दिया है।
जिला मुख्य कृषि अधिकारी डॉ सुरिंदर सिंह ने बुधवार को कहा कि जालंधर जिले में धोगड़ी, बजूहा और अलीपुर्र गांवों में कुछ स्थानों पर मक्का की फसल में फाल आर्मी कीड़े के हमलों की सूचना प्राप्त हुई है। यह कीड़ा मक्का की जड़ और पत्तों आदि को खाकर काफी नुकसान पहुंचाता है। इसलिए किसानाें को जागरुक रहने की जरूरत है।
गांव अलीपुर का सर्वेक्षण कर रही कृषि विभाग की टीम में शामिल डॉ मनदीप सिंह कृषि विकास अधिकारी ने बताया कि गांव अलीपुर में पलविन्दर सिंह के लगभग तीन एकड़ मक्का के क्षेत्रफल में यह कीड़ा देखा गया है। उन्होंने बताया कि यह कीड़ा अंकुर वाले पत्तों को खाता है। डॉ मनदीप सिंह ने कहा है कि खेतीबाड़ी विश्वविद्यालय की ओर से इस कीड़े की रोकथाम के लिए कोराजन 18़5 एससी 0.4 मिलीलीटर या डेलीगेट 11़8 एससी 0.4 मिलीलीटर या मिज़ायल 5 एसजी 0़5 मिलीलीटर प्रति लीटर पानी में घोल कर अंकुर की ओर छिड़काव करते हुए अच्छी तरह के साथ स्प्रे करने की सिफारिश की गई है।
विभाग किसानों को कीटनाशकों की खरीद केवल पंजीकृत विक्रेताओं से ही करने का परामर्श दे रहा है।
ठाकुर.श्रवण
वार्ता
image