Saturday, Apr 20 2024 | Time 20:35 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


मनाली-लेह राष्ट्रीय राजमार्ग पर पुलिस का कड़ा पहरा

शिमला, 18 जून (वार्ता) लद्दाख की गलवां घाटी में गत सोमवार को भारत तथा चीनी सेनाओं के बीच हुई हिंसक झड़प के बाद हिमाचल प्रदेश के मनाली-लेह मार्ग पर पुलिस गश्त बढ़ा दी गई है तथा राजमार्ग पर गश्त तेज कर दी गई है।
यह जानकारी लाहुल स्पीति के पुलिस अधीक्षक राजेश धर्माणी ने आज यहां दी। उन्होंने बताया कि सामरिक दृष्टि से महत्वपूर्ण मनाली-लेह राजमार्ग को सेना के जवानों की आवाजाही के लिए खाली रखा गया है ।
उल्लेखनीय है कि तीन दिन पहले गलवां घाटी में दोनों देशों के सैनिकों के बीच हुई हिंसक झड़प के बाद सीमावर्ती क्षेत्रों में तनाव का माहौल है तथा जनता चीन की इस हरकत को लेकर गुस्से में है। हिमाचल सरकार ने चीन के साथ लगती अंतर्राष्ट्रीय सीमाओं पर चैाकसी बढ़ाते हुए हाई अलर्ट जारी किया है। पुलिस के जवान लाहुल-स्पीति में प्रवेश करने वाले हर व्यक्ति पर नजर रख रही है।
ज्ञातव्य है कि लाहुल-स्पीति व किन्नौर जिला का कुछ क्षेत्र चीन व तिब्बत से लगता है । सीमा से लगे इन क्षेत्रों में आईटीबीपी के जवानों ने भी चैाकसी बढ़ा दी है। पुलिस ने शिकुंला होकर कारगिल के लिए जाने वाले रास्ते पर जहां एक नई चैक पोस्ट को स्थापित करने का निर्णय लिया है, वहीं सरचू व दारचा में भी पुलिस ने निगरानी कड़ी कर दी है।
श्री धर्माणी ने बताया कि सरकार के आदेशों के बाद जहां लाहुल-स्पीति के सीमावर्ती क्षेत्रों पर सुरक्षा व्यवस्था को कड़ा कर दिया गया है। ऐसे में वर्तमान समय में जो हालात बने हुए हैं उसे देखते हुये पुलिस प्रशासन घाटी से सेना की वाहनों की आवाजाही सुरक्षित बनाने के लिए अपना पूरा योगदान दे रही है।
सं शर्मा
वार्ता
image