Friday, Apr 26 2024 | Time 03:02 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


हिमाचल में 12वीं कक्षा का परीक्षा परिणाम घोषित, 76.07 प्रतिशत रहा

शिमला, 18 जून (वार्ता) हिमाचल प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड ने 12वीं कक्षा का परीक्षा परिणाम घोषित कर दिया है जो 76.07 प्रतिशत रहा है तथा इसमें भी प्रदेश बेटियों ने बाजी मार ली है।
बोर्ड के अध्यक्ष डॉ. सुरेश कुमार सोनी ने आज यहां बताया कि परीक्षा में 86633 विद्याथी बैठे थे जिनमें 49,878 कला, 11,399 वाणिज्य और 25,356 विज्ञान संकाय में थे। इनमें से 65654 उतीर्ण हुये हैं तथा 9391 की कम्पार्टमेंट आई है। सभी संकायों में प्रथम 10 स्थानों पर मेरिट में आए 83 विद्यार्थियों में से 65 छात्राएं हैं। राजधानी शिमला की सुकृति ने कला संकाय में प्रदेश में शीर्ष स्थान हासिल किया जबकि सिरमौर की मेघा ने वाणिज्य और कुल्लू के प्रकाश ने विज्ञान संकाय में प्रदेश में पहला स्थान हासिल किया है।
मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने उत्तीर्ण विद्यार्थियों विशेषकर मेरिट में आने वाली छात्राओं को बधाई दी है। उन्होंने विद्यार्थियों को विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं में कड़ी मेहनत करने तथा उनके उज्जवल भविष्य की शुभकामनाएं दी हैं। उन्होंने कहा कि जो विद्यार्थी इस परीक्षा में सफल नहीं हो पाए हैं उन्हें निराश न होकर समर्पण और प्रतिबद्धता से पढ़ाई करनी चाहिए, ताकि वे अगली बार अच्छे परिणाम प्राप्त कर सकें।
स्थानीय पोर्टमोर स्कूल की दो दृष्टिबाधित छात्राओं, शालिनी और रजनी नेगी ने बहुत अच्छे नम्बरों से जमा दो की परीक्षा पास की है। शालिनी ने 84.80 प्रतिशत और रजनी ने 82.60 प्रतिशत अंक हासिल किये हैं। ये दोनों कम्प्यूटर से पढ़ाई करने में सक्षम हैं। इनमें शालिली हिमाचल प्रशासनिक सेवा तो रजनी संगीत शिक्षक बनना चाहती है। उमंग फाउंडेशन उनके सपनों को साकार करने के लिए उन्हें छात्रवृत्ति देने की घोषणा की है। फाउंडेशन के अध्यक्ष प्रो. अजय श्रीवास्तव ने बताया कि चम्बा की पंचायत चैला के बेहीलोला गांव की शालिनी को फाउंडेशन ने लैपटॉप से पढ़ाई में मद्द की। उसने सुंदर नगर स्थित सीआरसी से एक महीने का कम्प्यूटर कोर्स भी किया है।
कुमारसेन की रजनी भी कम्प्यूटर में दक्ष है और उसने भी सीआरसी सुंदर नगर से कम्प्यूटर का कोर्स किया है। उसने सुंदरनगर स्थित दृष्टिबाधित छात्राओं के विशेष विद्यालय से दसवीं की परीक्षा भी प्रथम श्रेणी में उत्तीर्ण की थी। फाउंडेशन से जुड़ी दोनों दृष्टिबाधित बेटियां अब आरकेएमवी कॉलेज से बीए करना चाहती हैं। उन्होंने कहा कि फाउंडेशन उन्हें उच्च शिक्षा हेतु छात्रवृत्ति देगा ताकि वे अपने सपने पूरे कर सकें।
सं.रमेश1910वार्ता
More News
मान ने गुरदासपुर में चुनाव प्रचार अभियान शुरू किया

मान ने गुरदासपुर में चुनाव प्रचार अभियान शुरू किया

25 Apr 2024 | 11:45 PM

चंडीगढ़, 25 अप्रैल (वार्ता) पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान ने गुरुवार को गुरुदासपुर लोकसभा सीट से आम आदमी पार्टी (आप) उम्मीदवार शेरी कलसी के पक्ष में एक विशाल जनसभा को संबोधित कर चुनाव प्रचार की शुरुआत की।

see more..
कांग्रेस के छह न्याय और 25 गांरटियों से भाजपा पूरी तरह हतोत्साहितः नेगी

कांग्रेस के छह न्याय और 25 गांरटियों से भाजपा पूरी तरह हतोत्साहितः नेगी

25 Apr 2024 | 11:26 PM

शिमला, 25 अप्रैल (वार्ता) बागवानी एवं राजस्व मंत्री जगत सिंह नेगी ने कहा कि कांग्रेस के छह न्याय और 25 गांरटियों से भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) पूरी तरह हतोत्साहित है।

see more..
हिमाचल में स्कूल बस खाई में गिरी , पांच बच्चे घायल

हिमाचल में स्कूल बस खाई में गिरी , पांच बच्चे घायल

25 Apr 2024 | 11:24 PM

ऊना, 25 अप्रैल (वार्ता) हिमाचल प्रदेश के ऊना जिला में गुरुवार को डीडीएम स्कूल गोंदपुर बनेहड़ा की बच्चों से भरी एक बस के अप्पर भंजाल में अनियंत्रित होकर खाई गिर जाने से पांच बच्चे घायल हो गए। घायलों को स्वास्थ्य केंद्र अमलैहड़ लाया गया, जहां से दो बच्चों को अंब रेफर कर दिया गया।

see more..
image