Friday, Apr 19 2024 | Time 18:59 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


अमृतसर में दो खालिस्तानी आंतकवादी गिरफ्तार, मशीनगन,पिस्तौल बरामद

अमृतसर, 19 (जून) पंजाब के अमृतसर में पुलिस ने गुरुवार रात दो कथित खालिस्तानी गुर्गों की गिरफ्तारी के साथ एक और आतंकवादी मॉड्यूल का भंडाफोड़ किया जो पाकिस्तानी आकाओं और हैंडलर्स के इशारे पर कई आतंकवादी हमलों और लक्षित हत्याओं को अंजाम देने की तैयारी कर रहे थे।
गिरफ्तार आतंकवादियों के पास एक जर्मन निर्मित एमपी 5 सब-मशीन गन, 4 मैग्जीन के साथ एक 9 एमएम पिस्तौल और दो मोबाइल फोन, संदेश, तस्वीरें आदि बरामद किये गये हैं। मोबाइल फोन में पाकिस्तान स्थित तत्वों के साथ संदिग्ध लेन-देन का पता चला जिनमें तस्वीरें, आवाज संदेश, साथ ही एक विशेष भू-स्थान के निर्देशांक भी शामिल हैं।
पुलिस महानिदेशक दिनकर गुप्ता ने शुक्रवार को इस सफलता के बारे में जानकारी देते हुए बताया कि खालिस्तान के गठन से जुड़े कई प्रकार के पोस्ट और वेब-लिंक भी गुरमीत सिंह के मोबाइल फोन पर पाये गये, जो आईएसआई और पाकिस्तान द्वारा प्रायोजित भारत विरोधी तत्वों के साथ नियमित रूप से संपर्क में हैं। श्री गुप्ता ने बताया कि गुरुवार देर रात एक सूचना के आधार पर कार्रवाई करते हुए अमृतसर ग्रामीण पुलिस की एक टीम ने जी टी रोड, पी एस जंडियाला, गुरदासपुरिया ढाबा के पास एक जगह पर छापा मारा और गुरमीत सिंह और विक्रम सिंह को गिरफ्तार किया।
उन्होंने बताया कि गुरमीत सिंह निवासी गंडा सिंह कॉलोनी, सुल्तानविंड रोड, अमृतसर ने पूछताछ के दौरान बताया कि तस्वीरें और आवाज संदेश पाकिस्तान स्थित हैंडलर द्वारा उनके साथ साझा किए गए थे ताकि उन्हें परिष्कृत किया जा सके और उनके सहयोगियों द्वारा उस स्थान पर रखे गए हथियारों का पता लगाया जा सके। उन्होंने खुलासा किया कि उनके पाकिस्तान स्थित हैंडलर उन्हें खालिस्तान मुहिम को आगे बढ़ाने के लिए खासतौर पर एक विशेष समुदाय से संबंधित व्यक्तियों को निशाना बनाकर पंजाब में आतंकी हमले करने के निर्देश दे रहे थे।
गुरमीत सिंह ने खुलासा किया कि वह करीब तीन साल पहले अपने हैंडलर्स से मिलने पाकिस्तान गया था। गुरमीत सिंह पहले अपने भाई के साथ धोखाधड़ी के एक मामले में शामिल था और उनके खिलाफ पुलिस थाना बी-डिवीजन, अमृतसर में मामला दर्ज किया गया था।
श्री गुप्ता ने बताया कि पाकिस्तान आधारित आकाओं और आतंकवादी मॉड्यूल के संचालकों की पहचान करने के प्रयास किए जा रहे है। उन्होंने कहा कि आगे की जांच में सीमा पार स्थित लोगों सहित आतंकी मॉड्यूल के पूर्ण संबंध और प्रभाव का पता लगाने की प्रक्रिया चल रही है। उन्होंने कहा कि पंजाब पुलिस अपने अलगाववादी और विभाजनकारी एजेंडे के मद्देनजर राज्य के सांप्रदायिक सद्भाव और कानून-व्यवस्था को बिगाड़ने की कोशिश कर रहे भारत विरोधी तत्वों के नापाक मंसूबों को नाकाम करने के लिए 24 घंटे काम कर रही है।
इस संबंध में दोनों आंतकियों के खिलाफ 19 जून को गैरकानूनी गतिविधियां (रोकथाम) अधिनियम के तहत मामला दर्ज किया गया है। मामले की जांच जारी है।
सं.ठाकुर.श्रवण
वार्ता
image