Saturday, Apr 20 2024 | Time 00:15 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


अवैध रूप से विदेश भेजने के मामलों में 27 एजेंट गिरफ्तार: विज

चंडीगढ़, 20 जून(वार्ता) हरियाणा के गृहमंत्री अनिल विज ने कहा है कि गैर कानूनी तरीके से विदेशों में भेजने सम्बंधी राज्य के विभिन्न जिलों में दर्ज 28 मामलों के 27 आरोपी एजेंटों को गिरफ्तार कर उनके कब्जे से 35.33 लाख रुपए बरामद किये गये हैं।
श्री विज ने कहा कि सरकार द्वारा अवैध रूप से विदेश भेजने के धंधे में संलिप्त लोगों पर नकेल कसने के लिये गठित एसआईटी अनेक मामलों की जांच कर रही है। इसके तहत वर्ष 2018-19 में कुछ एजेंटों ने हरियाणा के अनेक युवकों को अवैध रूप से अमरीका भेजा था जहाँ उन्हें पुलिस ने पकड़ लिया और जेल में डाल दिया। इन्हें काफी समय तक जेल मेें रखने के बाद अमरीकी सरकार ने उन्हें वापिस भारत भेज दिया।
उन्होंने कहा कि इन लोगों की शिकायतों पर संज्ञान लेते हुए राज्य सरकार के आदेश पर पुलिस ने जांच करते हुये ऐसे एजेंटों के खिलाफ 254 मामले दर्ज किये। इसके अलावा अवैध रूप से अमरीका विदेश भेजने के सिलसिले में भी 156 नए मामले दर्ज किये हैं और इन सभी की एसआईटी जांच कर रही है।
एसआईटी प्रमुख भारती अरोड़ा ने बताया की इससे पहले इसी माह आठ जून तक 11 आरोपियों को गिरफतार किया जा चुका है जिसके बाद गिरफ्तार किये गए आरोपियों की कुल संख्या 27 हो गई है। उनके कब्जे से अब 35.33 लाख रूपये की राशि बरामद की गई है तथा आरोपियों के खिलाफ आब्रजन अधिनियम समेत विभिन्न धाराओं में मामले दर्ज कर इनकी धरपकड़ जारी है। उन्होंने बताया कि करनाल में 12 मामलों में वांछित आरोपी ओम प्रकाश को गिरफतार कर उसके कब्जे से 1.90 लाख रूपये बरामद किए गये हैं। आरोपी अनेक युवकों को अवैध रूप से विदेश भेज चुका है। इसके पर मानव तस्करी का भी आरोप है। इसी प्रकार पांच मामलों में लम्बे समय से वांछित दीपक नरवाल को पानीपत से गिरफतार कर उसके कब्जे से 1.48 लाख रूपये बरामद किए गये हैं।
रमेश1922वार्ता
image