Thursday, Mar 28 2024 | Time 18:59 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


हरियाणा ग्रामीण क्षेत्रों की योग एवं व्यायामशालाओं में रखे जाएंगे स्वयंसेवक

चंडीगढ़, 20 जून(वार्ता) हरियाणा सरकार ने योग को हर व्यक्ति की जीवन शैली का हिस्सा बनाने के मकसद से प्रदेश के ग्रामीण क्षेत्रों में खोली जा रही योग एवं व्यायामशाओं में योग स्वयंसेवक(वालंटियर) लगाने का निर्णय लिया है जिसमें सम्बंधित गांव या आसपास के युवाओं को प्राथमिकता दी जाएगी।
यह निर्णय मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर की अध्यक्षता में आज यहां हुई हरियाणा योग परिषद की एक समीक्षा बैठक में लिया गया। ये योग स्वयंसेवक जिला परिषदों के माध्यम से लगाए जाएंगे। बैठक में योग परिषद के चेयरमैन डॉ. जयदीप आर्य भी उपस्थित थे।
श्री आर्य ने बताया कि योग स्वयंसेवक की आयु-सीमा 18 से 35 वर्ष के बीच तथा शैक्षणिक योग्यता हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड या सीबीएसई से 10+2 पास होगी। इसके अलावा, इनके पास राष्ट्रीय स्तर पर मान्यता प्राप्त 16 संस्थानों में से किसी एक से योग में लेवल-1 या इसके समकक्ष पाठ्यक्रम या किसी विश्वविद्यालय से एक वर्ष का डिप्लोमा होना अनिवार्य है। इन योग स्वयंसेवकों को हरियाणा कौशल विकास मिशन के तहत विश्वकर्मा कौशल विकास विश्वविद्यालय, दुधौला, पलवल से नेचुरोपैथी या फिजियोथैरेपी में तीन-तीन माह का सर्टिफिकेट कोर्स भी कराया जाएगा ताकि योग एवं व्यायामशाओं में सुबह-शाम दो-दो घंटे योग सिखाने के बाद इनसे आयुष विभाग द्वारा बनाए जा रहे हैल्थ एंड वैलनेस सेंटर में आयुष सहायक के रूप में काम लिया जा सके। इन स्वयंसेवकों का मानदेय न्यूनतम 11 हजार रुपये होगा।
बैठक में इन योग स्वयंसेवकों के कामकाज की निगरानी के लिए नियमित भर्ती होने तक हर जिले में आउटसोर्सिंग नीति के तहत आयुष कोच भी लगाने का निर्णय लिया गया। इनके लिए शैक्षणिक योग्यता वही रहेगी, जो खेल एवं युवा मामले विभाग द्वारा योगा कोच के लिए निर्धारित की गई है।
उल्लेखनीय है कि राज्य के ग्रामीण क्षेत्रों में प्रथम चरण में 1000 योग एवं व्यायामशालाओं का निर्माण किया जा रहा है जिनमें से 599 का कार्य पूरा हो चुका है तथा लगभग 150 का कार्य अंतिम चरण में है। बैठक में मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव राजेश खुल्लर, स्वास्थ्य विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव राजीव अरोड़ा, विकास एवं पंचायत विभाग के प्रधान सचिव सुधीर राजपाल तथा आयुष विभाग के महानिदेशक अतुल कुमार के अलावा अन्य वरिष्ठ अधिकारी भी उपस्थित थे।
रमेश1955वार्ता
image