Thursday, Apr 25 2024 | Time 04:13 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


हिमाचल प्रदेश में मानसून के अगले 48 घंटों में दस्तक देने की संभावना

शिमला, 23 जून (वार्ता) दक्षिण पश्चिम मानसून के हिमाचल प्रदेश में अगले दो दिनों में प्रवेश कर जाने की संभावना है ।
इस वर्ष मानसून की सामान्य बारिश होने की संभावना है। वर्तमान में मध्य प्रदेश, उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड के कई हिस्सों को मानसून पार कर चुका है। प्रदेश में 24 और 25 जून को प्रवेश करने की प्रबल संभावना है। मौसम विज्ञान केंद्र शिमला के निदेशक मनमोहन सिंह ने इसकी पुष्टि की है।
उन्होंने बताया कि राज्य में मानसून पूर्व की बारिश जारी है। बीते 24 घंटों में चंबा में सबसे अधिक 22 मिलीमीटर जबकि पंडोह में 13, कांगडा, रोहडू और राजगढ में 10 मिली, मंडी में सात और गोहर में छह मिलीमीटर वर्षा हुई। इस दौरान दृश्यता कम रही।
उन्होंने बताया कि अगले तीन दिनों में राज्य के मैदानी और मध्यम ऊंचाई वाले इलाकों में गर्जन के साथ भारी बारिश और 40 से 50 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवाएं चलने का ऑरेंज-येलो अलर्ट जारी किया है। छह जिलों में चंबा, कांगड़ा, मंडी, शिमला, सोलन और सिरमौर के लिए भारी से भारी बारिश हो सकती है।
आज राजधानी में सुबह बादल छाये रहे लेकिन दोपहर बाद मौसम साफ हो गया और दिनभर धूप-छाव का खेल जारी रहा। निचले मैदानी इलाकों में उमस भरी गर्मी से लोग परेशान रहे।
बीते 24 घंटों में न्यूनतम तापमान सामान्य से एक से दो डिग्री अधिक रहा जबकि अधिकतम तापमान सामान्य से कम रहा। ऊना में अधिकतम तापमान 38.0 डिग्री सबसे अधिक रहा। इसके साथ ही कांगड़ा में 32.2, बिलासपुर में 36.5, हमीरपुर में 36.2, भुंतर में 35.4, धर्मशाला में 30.8, शिमला में 24.2, किन्नौर जिले के कल्पा में 26.0 और लाहौल स्पीति के केलांग में 25.5 डिग्री, जबकि मंडी जिले के सुंदरनगर 33.8 डिग्री, इसी प्रकार नाहन में 31.7 और सोलन में 30.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ।
सं शर्मा
वार्ता
image