Tuesday, Apr 16 2024 | Time 13:10 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


पंजाब की जनसंख्या में आनुवंशिक विविधता और कृषि रसायन बीमारियों का मुख्य कारण

अमृतसर, 23 जून(वार्ता) गुरु नानक देव विश्वविद्यालय के मानव आनुवांशिकी विभाग, “पंजाब की जनसंख्या में आनुवंशिक विविधता और कृषि रसायन के जोखिम के कारण कैंसर और अन्य बीमारियों की संवेदनशीलता” पर शोध कार्यक्रम का आयोजन किया।
प्रो़ (डॉ) ए.जे.एस. भनवर और डॉ कवलजीत कौर द्वारा संचालित अनुसंधान ‘पंजाब के विभिन्न इंडो-यूरोपियन स्पीकिंग ग्रुप्स में जेनेटिक भेदभाव के विस्तार’ पर अपने अध्ययन में पंजाब के विभिन्न एंडोगामस (अंतरविवाह) समूहों के बीच जेनेटिक प्रॉक्सिमिटी का खुलासा किया। एक पैतृक राज्य वाई एचजी क्यू की उत्पत्ति का सुझाव केवल एशिया में दिया गया था। इन जातीय समूहों के अध्ययन ने एमएचसी वर्ग 1 जीनोमिक क्षेत्र के कुछ मार्करों को इम्यून रिस्पांस सिस्टम से जोड़ा है जो अन्य भारतीय जनसंख्या में गैर-मौजूद थे।
प्रो.वासुधा समैबल और डॉ कमलेश गुलेरिया के एक अध्ययन में, हाइपोक्सिया, एंजियोजेनेसिस, डीएनए रिपेयर और इन्फ्लेमेटरी पाथवे में शामिल 16 कैंसर सस्पेसेबिलिटी जीन में 42 वंशों के ‘ब्रेस्ट और एसोफैगेल कैंसर’ के बढ़ने और घटने के जोखिम बारे बताया गया है। भारत में पहली बार रिपोर्ट की गई वेगफा (वीईजीएफए) जीन में पांच नोवल वेरिएंट को एनसीबाआई, नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ हेल्थ (एनआइएच), यू.एस.ए. पर अंतर्राष्ट्रीय डेटा बेस में शामिल किया गया है।
स्केलेटल सिस्टम पर सबसे व्यापक रूप से उपयोग किए जाने वाले ऑर्गनोफॉस्फेट कीटनाशक क्लोरपाइरीफोस (सीपीएफ) के प्रभाव पर स्टेम सेल पर किए गए प्रायोगिक अध्ययन से पता चला है कि गैर-विषाक्त स्तर भी सेलुलर कार्यों को बाधित करते हैं और हड्डी की गुणवत्ता को प्रभावित करते हैं। उत्तर भारतीय जनसंख्या में पलीनी, सीडी, एडीऐन और एडीपीओकि जीनों के विरासत में मिले भाग हड्डी के खराब होने और ऑस्टियोपोरोसिस से जुड़े थे। इन रिपोर्टों ने पंजाब की जनसंख्या की अनूठी आनुवांशिक संरचना और फॉरेंसिक में इसके आवेदन पर भी ध्यान केंद्रित किया है। ठाकुर.श्रवण
वार्ता
More News
हिमाचल के स्थापना दिवस पर शुक्ल ने किया ध्वजारोहण

हिमाचल के स्थापना दिवस पर शुक्ल ने किया ध्वजारोहण

15 Apr 2024 | 8:35 PM

शिमला, 15 अप्रैल (वार्ता) हिमाचल दिवस के 77वां स्थापना दिवस पर शिमला के रिज मैदान में राज्यस्तरीय कार्यक्रम का आयोजन किया गया, जिसमें राज्यपाल शिव प्रताप शुक्ला ने मुख्य अतिथि के रूप में शिरकत की। ध्वजारोहण करने के बाद शुक्ल ने परेड का निरीक्षण किया व मार्च पास्ट की सलामी ली।

see more..
हिमाचल के दो लोकसभा उम्मीदवार जल्द घोषित होंगे: प्रतिभा

हिमाचल के दो लोकसभा उम्मीदवार जल्द घोषित होंगे: प्रतिभा

15 Apr 2024 | 8:26 PM

शिमला, 15 अप्रैल (वार्ता) कांग्रेस पार्टी ने हिमाचल प्रदेश में चार लोकसभा सीटों में से दो प्रत्याशी उतार दिए हैं, जबकि दो अन्य सीटों पर अभी प्रत्याशी तय नहीं हुए हैं।

see more..
image