Thursday, Apr 25 2024 | Time 11:39 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


सामाजिक सुरक्षा पेंशन को परिवार पहचान पत्र पोर्टल के साथ एकीकरण का उद्घाटन

चंडीगढ़, 24 जून(वार्ता) हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग की तीन सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजनाओं को परिवार पहचान पत्र (पीपीपी) पोर्टल के साथ एकीकरण करने का आज यहां उद्घाटन किया।
एक सरकारी प्रवक्ता ने यह जानकारी देते हुए बताया कि मुख्यमंत्री ने वृद्धावस्था सम्मान भत्ता (पेंशन) योजना, दिव्यांग पेंशन योजना, और विधवा एवं निराश्रित महिला पेंशन योजना के एकीकरण का उद्घाटन किया है। सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग की इन तीन योजनाओं के लाभार्थियों को सम्बंधित योजना के लिए परिवार पहचान पत्र (पीपीपी) के माध्यम से पंजीकृत किया जाएगा। इन योजनाओं को पीपीपी के साथ जोड़ने से लाभार्थियों को पेंशन जारी करने के लिए परिवार का विवरण आसानी से उपलब्ध होगा। उन्होंने कहा कि यदि लाभार्थी के पास परिवार पहचान पत्र (पीपीपी) नहीं है, तो पहचान पत्र बनाने की प्रक्रिया शुरू कर दी जाएगी।
प्रवक्ता ने बताया कि वृद्धावस्था सम्मान भत्ता (पेंशन) योजना के तहत 60 वर्ष या उससे अधिक आयु के वृद्ध व्यक्तियों तथा विधवा एवं निराश्रित महिला पेंशन योजना के तहत भत्ता जनवरी 2020 से 2,000 रुपये से बढ़ाकर 2,250 रूपये प्रतिमाह किया गया है। इसके अलावा दिव्यांग पेंशन योजना के तहत 18 वर्ष या उससे अधिक आयु के 60 प्रतिशत या इससे अधिक विकलांग व्यक्तियों के लिए पेंशन राशि उक्त अवधि से 2,000 रुपये बढ़ाकर 2,250 रूपये प्रति माह की गई है।
रमेश2023वार्ता
image