Wednesday, Apr 24 2024 | Time 19:22 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


भाजपा-एमएसपी-तोमर

अमृतसर 27 जून (वार्ता) केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र तोमर ने शनिवार को कहा कि फसलों की न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) खत्म करने की केंद्र सरकार की कोई मंशा नहीं है।
श्री तोमर ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली केंद्र सरकार का एक साल का सफल कार्यकाल पूरा होने के अवसर पर शनिवार को पंजाब भारतीय जनता पार्टी की ओर से जनसंवाद वर्चुअल रैली को संबोधित करते हुए इस आशय की बात कही। उन्होंने सरकार की उपलब्धियां गिनाते हुए कहा कि उनका लक्ष्य किसानों की आमदनी को दोगुना करना है।
श्री तोमर ने स्पष्ट किया कि फसलों की एमएसपी खत्म करने की सरकार की कोई मंशा नहीं है। निजी क्षेत्र का व्यवसायी किसानों से फसल का मूल्य तय करके कॉन्ट्रेक्ट कर सकेगा।
कृषि मंत्री ने कहा कि निजी निवेश को बढ़ाने के लिए किसानों को अपनी फसल के रेट तय करने का अधिकार दिया गया है। किसान अंतरराज्यीय ट्रेड नहीं कर सकता था। उन्होंने इन ऑर्डिनेंस को मोदी सरकार का बड़ा रिफॉर्म बताया। उन्होंने कहा कि किसानों द्वारा मंडियों के बाहर अपनी फसल को बेचने पर कोई टैक्स नहीं लगेगा। जिससे किसानों की आमदनी बढ़ेगी।
उन्होने कहा कि नागरिकता संशोधन कानून (सीएए) लाकर मोदी सरकार ने अल्पसंख्यकों को बड़ी राहत दी है। तीन तलाक का बिल लाकर मुस्लिम महिलाओं को राहत पहुंचाई है। केंद्र सरकार ने वन रैंक वन पेंशन को लागू करने के साथ-साथ सेना की पुरानी मांग को पूरा करते हुए चीफ ऑफ डिफेंस बनाया।
केंद्रीय मंत्री सोमप्रकाश, पंजाब भाजपा प्रभारी प्रभात झा, प्रदेश अध्यक्ष अश्विनी शर्मा और सांसद सन्नी देयोल भी वर्चुअल रैली से जुड़े रहे।
इससे पूर्व रैली को संबोधित करते हुए केंद्रीय उद्योग राज्य मंत्री सोम प्रकाश ने कहा कि केंद्र सरकार किसानों को हरसंभव मदद दे रही है। उन्होने कहा कि विपक्ष भ्रम फैला रहा है कि एमएसपी खत्म की जा रही है, जबकि ऐसा नहीं है।
श्री सोमप्रकाश ने कहा कि पंजाब सरकार के झूठ को पार्टी नेता लोगों को सामने रखें। केंद्र सरकार ने किसानों की आय दोगुना करने का लक्ष्य रखा है। इसके लिए सरकार काम कर रही है, जबकि पंजाब सरकार लोगों से धोखा कर रही है। उन्होने कहा कि करतारपुर का कॉरिडोर बनवाकर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने 70 सालों से चली आ रही सिखों की इच्छा पूरी की है। उन्होने मोदी सरकार की उपलब्धियां गिनाते हुए कहा कि तीन तलाक, जम्मू-कश्मीर के अनुच्छेद 370, रामजन्म भूमि मामले व सीएए पर केंद्र सरकार ने उल्लेखनीय फैसले लिए हैं। कोरोना काल में पंजाब का हर भाजपा कार्यकर्ता लोगों की मदद में जुटा रहा।
श्री अश्विनी शर्मा ने कहा कि 3000 स्थानों पर यह रैली की जा रही है। फ़ेसबुक समेत कई सोशल मीडिया के माध्यम से यह रैली की जा रहीं है। उन्होंने कहा कि कोरोना के खिलाफ जंग में पंजाब सरकार विफल रही है। गरीबों को बांटने के लिए केन्द्र सरकार ने राशन भेजा, लेकिन पंजाब सरकार ने इसे नहीं बांटा। उन्होंने कहा कि अगर भाजपा कार्यकर्ता मोर्चा नहीं संभालते तो स्थिति विकराल हो जाती। कोरोना को कैप्टन अमरिंदर सरकार ने अवसर के रूप लिया। उनके विधायकों ने 5600 करोड़ रुपये का घोटाला किया है।
सं.ठाकुर.संजय
वार्ता
image