Saturday, Apr 20 2024 | Time 13:07 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


पूर्व सीपीएस नीरज भारती चार दिन के पुलिस रिमांड पर

शिमला, 27 जून (वार्ता) राजद्रोह मामले में फंसे हिमाचल प्रदेश के पूर्व मुख्य संसदीय सचिव और कांग्रेस के पूर्व विधायक नीरज भारती को स्थानीय अदालत ने आज चार दिन के पुलिस रिमांड पर भेज दिया है।
नीरज भारती को गत शुक्रवार को सीआईडी ने गिरफ्तार किया था। सीआईडी ने अदालत से भारती से पूछताछ के लिये एक हफ्ते का रिमांड मांगा। अदालत ने दोनों पक्षों की दलीलें सुनने के बाद भारती को तीन दिन के रिमांड पर भेजने का फैसला सुनाया।

भारती के वकील ने बताया कि यह राजनीतिक द्वेष की भावना से बनाया गया मामला है। लोकतंत्र में सबको अभिव्यक्ति की आजादी है। उन्होंने बताया कि सीआईडी ने सात दिन का रिमांड मांगा था लेकिन अदालत इसे अस्वीकार कर दिया। उन्होंने कहा कि भारती की जमानत के लिए सत्र अदालत में याचिका दाखिल की गई है जिस पर अदालत मंगलवार को सुनवाई कर सकती है। इससे पहले आज करीब दो बजे क्राइम ब्रांच की टीम भारती को अदालत लेेकर पहुंची तो पत्रकारों द्वारा पूछे जाने पर उन्होंने कहा कि वह सरकार के खिलाफ संवैधानिक लड़ाई लड़ रहे हैं और इसे आगे भी लड़ते रहेंगे।
उल्लेखनीय है कि वकील नरेंद्र गुलेरिया की शिकायत पर सीआईडी ने गत 20 जून को आईपीसी की धारा 124 ए, 153 ए, 504 और 505 के तहत भारती के खिलाफ मामला दर्ज किया था। शिकायतकर्ता के अनुसार भारती ने फेसबुक पर कई आपत्तिजनक पोस्ट डाली हैं जिससे सरकार के विरुद्ध घृणा तिरस्कार, वैमनस्य आदि का माहौल पैदा हुआ है। उन्होंने आरोपी के खिलाफ कानूनी कार्रवाई की मांग की। सीआईडी ने भारती को गत 24 जून को पूछताछ के लिए शिमला बुलाया था। उन्हें तीन दिन तक पूछताछ करने के बाद गिरफ्तार कर लिया गया था। भारती को अब 30 जून को अदालत में पेश किया जाएगा।
रमेश2000वार्ता
image