Saturday, Apr 20 2024 | Time 20:46 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


ग्रामीण सफाई कर्मचारियों ने किया प्रदर्शन

सिरसा, 28 जून (वार्ता) कोविड-19 संकट के बीच सुरक्षा उपकरण न मिलने, जोखिम भत्ता न मिलने और 50 लाख के बीमा कवरेज में शामिल न किये जाने के खिलाफ ग्रामीण सफाई कर्मचारियों ने आज यहां प्रदर्शन किया।
जिले भर से कर्मचारी यहां चौधरी देवीलाल पार्क में इकट्ठा हुए। इस दौरान हरियाणा ग्रामीण सफाई कर्मचारी यूनियन नेता राजेंद्र कुमार और सेंटर फॉर इंडियन ट्रेड यूनियंस नेता विजय धुकड़ा ने आरोप लगाया कि हरियाणा सरकार ग्रामीण सफाई कर्मचारियों का शोषण कर रही है। उन्होंने आरोप लगाया कि महामारी के दौरान न तो कर्मचारियों को समुचित सुरक्षा उपकरण मुहैया कराये जा रहे हैं, न 4000 रुपये का जोखिम भत्ता दिया जा रहा है और न उन्हें 50 लाख के बीमा कवरेज में शामिल किया जा रहा है। यूनियन नेताओं ने यह भी आरोप लगाया कि शहरी सफाई कर्मचारियों के मुकाबले ग्रामीण सफाई कर्मचारियों से भेदभाव किया जा रहा है व जहां शहरी सफाई कर्मचारियों का न्यूनतम पारिश्रमिक 15000 रुपये है वहीं ग्रामीण क्षेत्रों में कार्यरत सफाई कर्मचारियों को 12500 रुपये दिये जा रहे हैं। नेताओं ने यह भी कहा कि सरकारी आदेश के नौ महीने बाद भी कर्मचारियों को कर्मचारी भविष्य निधि के दायरे में नहीं लाया जा रहा।
उन्होंने बताया कि 30 जून को रोहतक एक राज्य स्तरीय बैठक होगी और आंदोलन तेज करने की रणनीति बनाई जाएगी। यूनियन नेताओं के अनुसार केंद्रीय ट्रेड यूनियनों के आह्वान पर तीन जुलाई को ब्लॉक स्तर पर प्रदर्शन में सफाई कर्मचारी भी शामिल होंगे और छह से आठ जुलाई तक प्रदेशव्यापी हड़ताल भी की जा सकती है।
सं महेश विजय
वार्ता
More News
पंवार ने भारत क्रिकेट लीग-2024 का किया शुभारंभ

पंवार ने भारत क्रिकेट लीग-2024 का किया शुभारंभ

20 Apr 2024 | 8:40 PM

सोनीपत, 20 अप्रैल (वार्ता) हरियाणा में सोनीपत के विधायक सुरेंद्र पंवार ने नेशनल स्पोर्टस क्लब में आईसीएआई सोनीपत ब्रांच (एनआईआरसी) के तत्वावधान में आयोजित दो दिवसीय भारत क्रिकेट लीग-2024 का शुभारंभ किया।

see more..
image