Friday, Mar 29 2024 | Time 14:34 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


कोविड-19 के बीच मीडिया में छंटनी के खिलाफ प्रदर्शन

चंडीगढ़, 29 जून (वार्ता) कोविड-19 संकट के बीच मीडिया जगत में बड़े पैमाने पर हो रही छंटनियों के खिलाफ चंडीगढ़ के पत्रकारों और गैर-पत्रकार कर्मचारियों ने आज यहां प्रदर्शन किया।
सेक्टर 17 प्लाजा में मीडिया यूनियनों से जुड़े करीब 50 पत्रकार व गैर-पत्रकार कर्मचारी जमा हुए और करीब एक घंटे तक प्रदर्शन किया। प्रदर्शनकारी हाथों में नारे लिखी तख्तियां लिये हुए थे और उन्होंने नारेबाजी भी की।
बाद में प्रधानमंत्री के नाम से एक ज्ञापन पंजाब के राज्यपाल, जो केंद्र शासित चंडीगढ़ के प्रशासक भी हैं, के जरिये तथा हरियाणा के राज्यपाल के जरिये दिया, जिसमें मांग की गई है कि मीडिया में छंटनियों को रोकने के लिए सरकार श्रम विभाग को हस्तक्षेप करने के लिए निर्देश दे और उन मीडिया संस्थानों को आर्थिक राहत दी जाए जिन्होंने छंटनी नहीं की है या जो निकाले कर्मचारियों को वापस लेने के लिए तैयार हैं।
उल्लेखनीय है कि कोविड-19 व लॉकडाऊन के कारण मीडिया उद्योग, खासकर प्रिंट मीडिया का राजस्व (विज्ञापनों के संदर्भ में भी और प्रसार के संदर्भ में भी) काफी प्रभावित हुआ है। इसीके साथ अप्रैल से ही चंडीगढ़ समेत देश भर में संस्थानों से कर्मचारियों को जबरन अवैतनिक छुट्टी पर भेजना, वेतन कटौती, कर्मचारियों को निकालना या फिर उनसे इस्तीफे लेना, वेतन कटौती करना, प्रिंटिंग निलंबित करना और संस्करण बंद करना आदि शुरू हो गया है।
महेश विजय
वार्ता
image