Friday, Apr 19 2024 | Time 04:47 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


न्यायमूर्ति बांगड़ नहीं रहे

फगवाड़ा, 30 जून (वार्ता) पंजाब एवं हरियाणा उच्च न्यायालय के सेवानिवृत्त न्यायाधीश सत पाल बांगड़ (68) का आज तड़के उनके आवास पर निधन हो गया।
उनके परिवार में पत्नी दर्शन कौर, पुत्र विशाल और बेटी डेज़ी हैं। पारिवारिक सूत्रों के अनुसार अंत्येष्टि गुरुवार, 2 जुलाई को विशाल के आने पर होगी जो हैदराबाद में केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (सीआईएसएफ) में असिस्टेंट कमांडेंट के पद पर तैनात हैं।
श्री बांगड़ जो दौड़ने और साइकलिंग के शौकीन थे, कल शाम को भी साइकल पर सैर करने गये थे और रात को सामान्य रूप से सोये। सुबह उन्हें मृत पाया गया।
वर्ष 1976 में कानून की डिग्री हासिल करने के बाद वह संगरूर में सरकारी वकील के तौर पर नियुक्त हुए थे और बाद में पीसीएस ज्युडिशियल करने के बाद अमृतसर, मजीठा, समाना, मोगा आदि जगहों पर न्यायिक दंडाधिकारी के रूप में रहे। वह कपूरथला और लुधियाना समेत पंजाब के विभिन्न जिलों में जिला एवं सत्र न्यायाधीश भी रहे।
वह 2 फरवरी 2014 को पंजाब एवं हरियाणा उच्च न्यायालय से रिटायर हुए।

श्री बांगड युवाओं को दौड़ने के लिए प्रोत्साहित करने हेतु कहते थे कि दौड़ने में कुछ नहीं लगता, फुटबाल या क्रिकेट बॉल खरीदने जितना पैसा भी नहीं पर इससे व्यक्ति हमेशा फिट रह सकता है।
उन्होंने दौड़ने के कई कार्यक्रमों में हिस्सा लिया था और इसी 28 फरवरी को राजधानी हाफ मैराथन दिल्ली उन्होंने 2:02:25 में पूरी की थी। यह 45वां इवेंट था जिसमें उन्होंने हिस्सा लिया था। इनमें से 34 इवेंट में सेवानिवृत्ति के बाद हिस्सा लिया था जबकि 11 इवेंट में सेवा में रहते हुए।
सं महेश विजय
वार्ता
image