Saturday, Apr 20 2024 | Time 04:03 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


स्वास्थ्य कर्मियों के लिए कोविड के उपचार प्रबंधन सम्बन्धी पुस्तिका जारी

चंडीगढ़, 02 जुलाई (वार्ता) मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिन्दर सिंह ने स्वास्थ्य कर्मियों के लिए ‘पंजाब कोविड -19 उपचार प्रबंधन पुस्तिका’ आज जारी की।
पंजाब सरकार के यहां जारी बयान के अनुसार पुस्तिका का उद्देश्य महामारी के हर पहलू से निबटने के लिए तालमेल के ज़रिये मृत्यु दर को घटाना है।
मुख्यमंत्री ने इस अवसर पर कहा कि पुस्तिका उनकी सरकार के ‘मिशन फतह’ के लिए और कारगार सिद्ध होगी क्योंकि यह पुस्तिका कोविड प्रबंधन संबंधी राष्ट्रीय प्रोटोकोल और राज्य की जरूरतों के दरमियान एक सेतु का काम करेगी। उन्होंने कहा कि यह पुस्तिका कोरोनावायरस मरीज़ों की देखभाल में लगे स्वास्थ्य कर्मियों को महामारी के साथ बेहतर ढंग से निबटने के लिए ज़रूरी संसाधनों तक पहुंच मुहैया करवाएगी।
पीजीआई के पूर्व निदेशक डाॅ. केके तलवाड़ के नेतृत्व में विशेषज्ञ समिति की तरफ से तैयार पुस्तिका पुस्तिका मामूली और साधारण रूप से गंभीर कोविड मामलों की इलाज जरूरतों को पूरा करने में सहायता करेगी। मामूली मामलों के लिए इस पुस्तिका में घरों में एकांतवास वाले मरीज़ों की प्रगति का जायज़ा लेने के लिए स्व-मूल्यांकन प्रश्नावली और घर-आधारित टेस्ट को शामिल किया गया है।
इसमें हर जिले में समर्पित विशेषज्ञों की ताज़ा सूची शामिल है, जो स्वास्थ्य टीमों की मदद कर सकते हैं।
इसी तरह पुस्तिका कोविड -19 के मरीजों के मानसिक स्वास्थ्य और शारीरिक फिटनेस के पहलू दर्शाती है और यह प्रबंधन प्रोटोकोल के हिस्से के तौर पर मानसिक रोगों के विशेषज्ञों, मनोवैज्ञानिकोंं और सामाजिक कार्यकर्ताओं का साझा प्लेटफार्म भी दर्शाती है।
महेश विजय
वार्ता
image