Friday, Mar 29 2024 | Time 19:14 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


जल्द ही हरियाणा में महिलाओं के लिए होगी खाप पंचायत: सोनाली फौगाट

हिसार, 02 जुलाई (वार्ता) थप्‍पड़-चप्पल कांड को लेकर चर्चा में चल रही भारतीय जनता पार्टी(भाजपा) नेता सोनाली फौगाट ने कहा है कि जिस तरह प्रदेश में पुरुषों के लिए खाप पंचायतें हैं, उसी तरह महिलाओं की खाप पंचायत होनी चाहिए।
सोनाली ने आदमपुर में पत्रकारों से बातचीत करते हुए कहा कि हरियाणा में खाप पंचायतों का बड़ा मान सम्मान है और उनके प्रति मेरी कोई द्वेष भावना नहीं है। खाप पंचायत जो फैसला करती है तो दोनों पक्षों को बुलाती है। उनका मामला तो वैसे ही पुलिस के पास चला गया था और कानूनी प्रक्रिया के तहत चल रहा था। ऐसे में खाप पंचायतें फैसला नहीं कर सकती। खाप पंचायतों में देखा गया है कि महिलाओं को नहीं बुलाया जाता और पुरुष ही आपस में बैठकर मामले को निपटा देते हैं। “मेरे मन में टीस है कि पुरुषों की खाप पंचायतें होती हैं तो महिलाओं की भी होनी चाहिए और हम प्रयासरत हैं कि जल्दी ही प्रदेश में महिलाओं के लिए खाप पंचायत का गठन किया जाएगा।“
सोनाली ने मार्किट कमेटी के सचिव सुल्‍तान सिंह को चप्‍पल और थप्‍पड़ों से पीटा था। दोनों ही ओर से मामला दर्ज कराया गया है। इस मामले में जांच चल रही है और सोनाली जमानत पर बाहर हैं। बीनैन खाप ने सोनाली फौगाट को गिरफ्तार करने के लिये राज्य सरकार को अल्‍टीमेटम दिया था। इसके बाद सोनाली को गिरफ्तार कर लिया गया था। सोनाली फौगाट ने इस पर सवाल उठाए थे कि खाप में उन्‍हें पक्ष रखने के लिए क्‍यों नहीं बुलाया। उन्‍होंने भी फौगाट खाप से सम्पर्क किया था, मगर उन्‍हें पूरा साथ नहीं मिल सका था। इसी टीस के कारण अब वह महिला खाप पंचायत बनाने की सोच रही हैं।
सं.रमेश2115वार्ता
More News
हिमाचल में आग की भेंट चढ़ा 40 कमरों का मकान, सात परिवार हुए बेघर

हिमाचल में आग की भेंट चढ़ा 40 कमरों का मकान, सात परिवार हुए बेघर

29 Mar 2024 | 6:48 PM

शिमला, 29 मार्च (वार्ता) हिमाचल प्रदेश के जिला में उपमंडल रोहड़ू के अंतर्गत आते नावर क्षेत्र की ग्राम पंचायत शरोंथा के बरेष्टू गांव में एक मकान में अचानक आग लग गई जिसके कारण सात परिवार बेघर हो गए।

see more..
हिमाचल की कांग्रेस सरकार में घुटन का माहौल: बिंदल

हिमाचल की कांग्रेस सरकार में घुटन का माहौल: बिंदल

29 Mar 2024 | 6:45 PM

ऊना, 29 मार्च (वार्ता) भारतीय जनता पार्टी के हिमाचल प्रदेश अध्यक्ष डॉ राजीव बिंदल ने कहा है कि प्रदेश में राजनीतिक घटनाक्रम जारी है, 43 विधायकों वाली कांग्रेस, आज 34 पर पहुंच गई है जो बहुत बड़ी बात है। यह केवल मात्र इसलिए संभव हुआ हैं क्योंकि हिमाचल की कांग्रेस सरकार में घुटन का माहौल है।

see more..
मोदी सरकार कॉरपोरेट कम्पनियों के हवाले करना चाहती है देश को: सीटू

मोदी सरकार कॉरपोरेट कम्पनियों के हवाले करना चाहती है देश को: सीटू

29 Mar 2024 | 6:40 PM

शिमला, 29 मार्च (वार्ता) सेंटर ऑफ इंडियन ट्रेड यूनियन्स (सीटू) के नेताओं ने आरोप लगाया है कि मोदी-सरकार देश को कॉरपोरेट कंपनियों के हवाले करने की साजिश रच रही है।

see more..
हिमाचल प्रदेश छात्रवृत्ति घोटाला मामले में सीबीआई की जांच पूरी

हिमाचल प्रदेश छात्रवृत्ति घोटाला मामले में सीबीआई की जांच पूरी

29 Mar 2024 | 6:33 PM

शिमला, 29 मार्च (वार्ता) हिमाचल प्रदेश में केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) ने 20 संस्थानों और 105 व्यक्तियों के खिलाफ आरोप पत्र दायर किया है, जिनमें उक्त संस्थानों के मालिक, उच्च शिक्षा निदेशालय, शिमला के कर्मी, बैंक अधिकारी और अन्य व्यक्ति शामिल हैं।

see more..
image