Saturday, Apr 20 2024 | Time 09:43 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


अमित शाह ने कोरोना को लेकर किये गये इंतज़ामों के लिये हरियाणा की सराहना की

चंडीगढ़, 02 जुलाई(वार्ता) केन्द्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर के नेतृत्व में विभिन्न विभागों और अधिकारियों द्वारा प्रदेश में कोविड-19 के संक्रमण को रोकने के लिए किये गए कार्यों और प्रबंधों की सराहना करते हुये दिल्ली सहित राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में कोरोना महामारी को रोकने के लिए रणनीति बनाने को कहा है।
श्री शाह की पहल पर आज हरियाणा, उत्तर प्रदेश और दिल्ली के मुख्यमंत्रियों के साथ वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से दिल्ली सहित राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में हरियाणा के पांच जिलों गुरुग्राम, फरीदाबाद, सोनीपत, रोहतक और झज्जर तथा उत्तर प्रदेश के बागपत, गौतमबुद्ध नगर और गाजियाबाद जिलों में कोविड-19 की स्थिति पर समीक्षा बैठक हुई। बैठक में उप मुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला और स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज भी जुड़े।
बैठक में श्री खट्टर ने कहा कि गत सात दिनों में हरियाणा में कोविड-19 की रिकवरी रेट 70.75 प्रतिशत रहा है, जो एक समय 32 प्रतिशत तक पहुंच गया था। राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र के गुरुग्राम, फरीदाबाद, सोनीपत और झज्जर जिलों में गत सात दिनों में कोविड-19 के 2724 सक्रिय मामले हैं तथा इसके अलावा, 2110 नये मामले भी आए हैं। उन्होंने बताया कि 30 जून, 2020 तक हरियाणा में कोविड-19 के सक्रिय मामलों की संख्या 35,000 से अधिक होने का अनुमान था, लेकिन प्रदेश में कोविड-19 के संक्रमण को रोकने के लिए किये गए प्रबंधों के चलते यह 15,500 तक पहुंची।
मुख्यमंत्री ने कहा कि कोविड-19 के प्रतिदिन किये जाने वाले रैपिड टैस्ट 4000 से बढ़ाकर 5000 किये गये हैं। अकेले गुरुग्राम में ही 3500 रैपिड टैस्ट किये जा रहे हैं और एनसीआर के अन्य जिलों में भी रैपिड टैस्टिंग शुरु की जाएगी। उन्होंने बताया कि गुुरुग्राम को स्थिति को देखते हुए वहां पर 17 एग्रेसिव कंटेनमेंट जोन बनाए गए हैं। उन्होंने बताया कि लोग अपने शरीर में स्वयं ऑक्सीजन की जांच कर सकें, इसके लिए हरियाणा में 1500 पल्स ऑक्सीमीटर वितरित किये गए हैं और इसके अलावा, 1000 पल्स ऑक्सीमीटर अतिरिक्त वितरित किये जाएंगे। उन्होंने कहा कि कोविड-19 के चलते राज्य में 750 नये डॉक्टर्स भर्ती किये गए। इसी प्रकार 1006 डाक्टर्स ने टेलीमेडिसन के माध्यम से लोगों को घर पर ही अन्य बीमारियों में उनके उपचार हेतु सलाह-मशवरा दिया गया। प्रदेश में आईसीयू बिस्तरों की संख्या 1061 है तथा अन्य कोविड-19 तथा आइसोलेशन बिस्तरों की संख्या 15,900 है।
श्री खट्टर ने कहा कि स्वास्थ्य और अन्य विभागों के बेहतर तालमेल के लिए 70,000 वॉलिन्टियर्स ने स्वेच्छा से कार्य करने के लिए अपना पंजीकरण कराया जिनमें डॉक्टरों, पैरा-मेडिकल स्टॉफ के अलावा अन्य क्षेत्रों से जुड़े लोग भी शामिल थे। इन लोगों ने कोविड-19 के चलते घर-घर जाकर सर्वेक्षण किया और अपनी सेवाएं दी। इसी प्रकार, 20,000 से अधिक स्थानीय समितियां गठित की गई, जिन्होंने गरीबों और मजदूरों को राशन बांटने में विशेष सहयोग किया और इस दौरान 87,000 से अधिक डिस्ट्रैस राशन टोकन भी बांटे गए।
उन्होंने बताया कि उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, बिहार, आसाम, पश्चिम बंगाल, उड़ीसा जैसे दूसरे राज्यों के मजदूरों को उनके गृह राज्यों में उनके गंतव्य स्थानों पर पहुंचाने के लिए 100 विशेष रेलगाड़ियां तथा 5600 से अधिक बस ट्रिप के प्रबंध किये गए। उन्होंने कहा कि अब औद्योगिक मजदूर दोबारा हरियाणा में वापिस लौट रहा है तथा लगभग 40.5 लाख मजदूर तो काम पर लौट भी आये हैं। उन्होंने कहा कि राज्य में अब औद्योगिक गतिविधि लगभग सामान्य स्थिति की ओर बढ़ रही है और अगर हम औद्योगिक क्षेत्र में बिजली की खपत को देखें तो यह लगभग 82 प्रतिशत तक पहुंचने लगी है। जीएसटी और अन्य राजस्व गतिविधियां भी पहले की तरह सामान्य स्थिति की ओर बढ़ने लगी हैं। इसी प्रकार, वैट संग्रहण भी 75 प्रतिशत हो गया है।
बैठक में मुख्य सचिव केशनी आनंद अरोड़ा, मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव राजेश खुल्लर, गृह विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव विजय वर्धन, मेडिकल चिकित्सा विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव अलोक निगम, उद्योग विभाग के प्रधान सचिव ए.के. सिंह, श्रम विभाग के प्रधान सचिव विनीत गर्ग, मुख्यमंत्री की उप प्रधान सचिव आशिमा बराड़, पुलिस महानिदेशक मनोज यादव के अलावा अन्य वरिष्ठ अधिकारी भी उपस्थित थे।
रमेश1015वार्ता
image