Thursday, Apr 25 2024 | Time 12:01 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


कारखाना मजदूर यूनियन ने लुधियाना में किया प्रदर्शन

लुधियाना, 03 जुलाई (वार्ता) विभिन्न ट्रेड यूनियनों के आज देशव्यापी रोष-प्रदर्शनों के आह्वान के तहत कारखाना मजदूर यूनियन ने फेज 4, फोकल प्‍वाइंट में रोष-प्रदर्शन किया।
इससे पूर्व रोष मार्च भी किया गया। वक्ताओं ने केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार और पंजाब समेत विभिन्न राज्य सरकारों पर कोरोना के बहाने पूंजीपतियों के पक्ष में मजदूर वर्ग के अधिकारों का हनन करने का आरोप लगाया। उन्होंने श्रम कानूनों में संशोधनों को रद्द करने, श्रम अधिकार लागू कराने, श्रम कानूनों का उल्लंघन करने वाले पूंजीपतियों को सजा देने, लॉकडाउन के कारण मजदूरों के हुए नुकसान के लिए मुआवजा देने, छंटनियों पर रोक लगाने, लॉकडाऊन के समय का पूरा वेतन देने, बेरोजगारों को बेरोजगारी भत्ता देने, सभी बीमारियों के मुफ्त इलाज की व्यवस्था करने, कच्चे स्वास्थ्य कर्मियों को पक्का करने, सभी स्वास्थ्य सुविधाओं का सरकारीकरण करने, सभी मजदूरों को मुफ्त अनाज देने, जन-वितरण प्रणाली का प्रसार करने, कोरोना के बहाने पूंजीपतियों को राहत पैकेज के नाम पर मेहनतकश जनता का पैसा लुटाना बंद करने और उन पर भारी टेक्स लगाकर मजदूरों-मेहनतकशों को सुविधाएं देने, महंगाई पर लगाम लगाने की मांगों को उठाया।
वक्ताओं ने केंद्र सरकार से जनवादी अधिकारों का हनन बंद करने, झूठे पुलिस मामलों में जेलों में बंद किए गए जनवादी कार्यकर्ताओं, बुद्धिजीवियों, पत्रकारों को तुरंत रिहा करने, नाजायज गिरफ्तारियां बंद करने की मांग भी की। प्रदर्शन को यूनियन के प्रधान लखविंदर के अलावा अन्य यूनियन नेताओं ने भी संबोधित किया।
सं महेश विजय
वार्ता
image