Saturday, Apr 20 2024 | Time 04:29 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


एमएसपी और मंडीकरण यथावत जारी रहेगा: खन्ना

जालंधर 03 जुलाई (वार्ता) भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के वरिष्ठ नेता अविनाश राय खन्ना ने शुक्रवार को कहा कि केंद्र द्वारा कृषि सम्बन्धी लाये गए तीनों अध्यादेश किसानों के हित में हैं और विधेयकों में किसानों की फसल के न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) में किसी भी तरह के बदलाव की कोई बात नहीं कही गई है। इससे उनकी उपज का सही दाम मिलने के साथ उनकी आय बढ़ेगी।
श्री खन्ना ने आज पत्रकारों से कहा कि कांग्रेस और अन्य पार्टियों के नेताओं द्वारा भ्रामक प्रचार किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि केंद्र की मोदी सरकार द्वारा पारित किये गए तीनों विधेयकों में किसानों की फसल के न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) में किसी भी तरह के बदलाव की कोई बात नहीं कही गई है। उन्होंने कहा कि स्वामीनाथन आयोग की रिपोर्ट आने के बाद पूर्व प्रधानमंत्री डॉ. मनमोहन सिंह के नेतृत्व वाली कांग्रेस सरकार 10 वर्ष तक सत्ता में रही, लेकिन कांग्रेस ने इसे लागू नहीं किया।
भाजपा नेता ने कहा कि प्रधानमंत्री नेरेन्द्र मोदी द्वारा कोरोना काल में सरकार का साथ देने वाले देश के अन्नदाता को सलाम तथा करदाता का धन्यवाद करना पार्टी की पारदर्शी सोच और सबका साथ-सबका विकास के नारे को दर्शाता है। उन्होंने कहा कि भाजपा ने हमेशा किसानों के हक की बात की है। पूर्व प्रधानमन्त्री अटल बिहारी वाजपेयी की सरकार के समय में किसान क्रेडिट कार्ड की शुरुआत की गई थी। मोदी सरकार 2.0 ने इसकी सीमा बड़ा कर किसानों को और आर्थिक आजादी प्रदान की है। प्रधानमंत्री मोदी ने किसानों के लिए किसान सम्मान निधि योजना की शुरुआत कर किसानों के खाते में 2000 रुपये की भेजने की शुरुआत कर दी है। किसानों के लिए नीम कोटिड यूरिया के इस्तेमाल पर जोर देकर मिट्टी की गुणवत्ता सुधारने की ओर भी कदम बढ़ाए हैं ताकि किसानों को अच्छी पैदावार मिल सके और उन्हें आर्थिक लाभ हो।
उन्होंने कहा कि फेडरल स्ट्रक्चर की दुहाई देने वाली कांग्रेस ने खुद सबसे ज्यादा फेडरल स्ट्रक्चर को नुकसान पहुँचाया है। उन्होंने कहा कि कांग्रेस ने देश में आपातकाल लागू किया, अनुच्छेद 356 का दुरुपयोग कर राज्य सरकारों को बर्खास्त किया आज उन्हें संघीय ढाँचे की बात करना शोभा नहीं देता।
ठाकुर, उप्रेती
वार्ता
image