Friday, Mar 29 2024 | Time 20:25 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


स्कूली छात्रों की फीस माफी के लिए अध्यादेश लाये सरकार: सन्नी

जालंधर 04 जुलाई (वार्ता) आम आदमी पार्टी की पंजाब इकाई ने कहा कि वैश्विक महामारी कोरोना वायरस ‘कोविड-19’ के चलते जारी लॉकडाउन के दौरान बिजली बिल, स्कूल फीस माफी तथा बंद वाहनों का रोड टैक्स वसूल कर पंजाब सरकार ने आम लोगों से ठगी की है।
आम आदमी पार्टी की युवा इकाई के दोआबा जोन के अध्यक्ष तरणदीप सन्नी ने शनिवार को कहा कि लॉकडाउन के दौरान बंद स्कूलों द्वारा छात्रों से फीस वसूली के मामले को सरकार न्यायालय में ठीक ढंग से पेश नहीं कर पाई जिसके चलते कोर्ट ने स्कूलों को फीस वसूल करने का अधिकार दे दिया और अब सरकार इस फैसले को चुनौती दे रही है जो केवल लोगों की आंखों में धूल झोंकना मात्र है। उन्होंने कहा कि अगर सरकार वास्तव में स्कूल फीसें माफ करना चाहती है तो वह इस संबंध में अध्यादेश लाकर लोगों को राहत पहुंचा सकती है।
दोआबा प्रधान ने कहा कि लॉकडाउन के दौरान लगभग दो महीनों तक सभी दुकानें बंद रही लेकिन सरकार ने बंद दुकानों और उद्योगों से बिजली बिलों की वसूली की है। बंद पड़े उद्योगों से बिजली बिल के फिक्स चार्ज वसूल कर उद्योगों को राहत पहुंचाने की बजाए उन्हें भारी आर्थिक बोझ तले दबा दिया है। इसके अतिरिक्त वाणिज्यिक वाहनों के रोड टैक्स माफ करने के अपने वादे के विपरीत टैक्स वसूल किया जा रहा है। उन्होने कहा कि जो वाहन दो महीनों से बंद खड़े हैं, वे टैक्स कहां से दें। पेट्रोल डीजल के दामों में लगभग दस रुपये की बढ़ोतरी होने से लोग पहले से ही परेशान थे और अब सरकार ने बसों के किराये में बढ़ोतरी कर लोगों की जेब पर डाका डाला है।
श्री सन्नी ने कहा कि शराब के ठेकों को लॉकडाउन से छूट देकर सरकार राज्य में नशे को बढ़ावा दे रही है। उन्होंने आरोप लगाया कि शराब के ठेकों तथा निजी स्कूलों से कांग्रेस के कुछ नेताओं को सीधे तौर पर हिस्सा मिलता है इसलिए पंजाब सरकार जानबूझ कर स्कूलों के खिलाफ कोई कार्रवाई नहीं करती ।
रेलगाड़ियों के निजीकरण के संबंध में उन्होंने कहा कि निजीकरण के मुद्दे पर कांग्रेस और भाजपा दोनों आपस में मिले हुए हैं। उन्होने कहा कि निजीकरण के मामले पर कांग्रेस अपना पक्ष स्पष्ट नहीं कर रही। उन्होंने कहा कि केन्द्र सरकार द्वारा लाये गये कृषि संबंधी तीन अध्यादेशों से किसानों को भारी आर्थिक नुकसान होगा। उन्होंने कहा कि पंजाब कृषि प्रधान प्रदेश है इसलिए पंजाब के किसानों को सबसे अधिक नुकसान होगा।
श्री सन्नी ने कहा कि अगर पंजाब सरकार ने बच्चों की स्कूल फीस, बिजली बिल और रोड टैक्स माफ नहीं किए तो आप पार्टी की दोआबा यूथ विंग धरना प्रदर्शन करेगी।
ठाकुर, यामिनी
वार्ता
image