Thursday, Apr 25 2024 | Time 04:47 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


सिरसा और हिसार में राष्ट्रीय राजमार्ग पर उतरेंगे लड़ाकू विमान

सिरसा, 04 जुलाई(वार्ता) भारत के पड़ोसी चीन और पाकिस्तान के साथ तनावपूर्ण सम्बंधों के चलते भारतीय वायु सेना ने भी अपनी तैयारियां तेज कर दी हैं और ऐसे में उसने हरियाणा के सिरसा और हिसार जिलों से होकर गुजरने वाले राष्ट्रीय राजमार्ग संख्या-नौ पर दो हवाई पट्टियां बनाने का फैसला लिया है।
हरियाणा में सिरसा स्थित वायु सेना केंद्र देश के अहम केंद्रों में से एक है ऐसे में हवाईपट्टी की व्यस्तता के समय वायुसेना ने आपात स्थिति में लड़ाकू विमानों को राष्ट्रीय राजमार्ग पर उतारने का निर्णय लिया है। इस सम्बंध में सिरसा-डबवाली राष्ट्रीय राजमार्ग संख्या-नौ पर साहुवाला और पन्नीवाला मोटा गांवों के निकट पांच किलोमीटर लम्बी हवाई पट्टी बनाई जाएगी।
वायु सेना के इस सम्बंध में प्रस्ताव पर अमल करते हुये भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण(एनएचएआई) ने इसकी प्रक्रिया आरम्भ कर दिया है। प्राधिकरण के अभियंता कालू राम ने बताया कि फिलहाल यह मार्ग 17 मीटर चौड़ा है जिसे बढ़ाकर 60 मीटर किया जाएगा वहीं मार्ग को तारकोल के बजाय आरसीसी कंकरीट में परिवर्तित किया जाएगा। सड़क के दोनों ओर पेड़ों और बिजली के खंबों को हटाने की प्रक्रिया प्रशासनिक तौर पर आरम्भ कर दी गई है।
उन्होंने बताया कि सड़क पर दोनों ओर की हाई टेंशन बिजली लाईनों को हटाने पर चार करोड़ रूपये ज्यादा का खर्च आएगा जिसका अनुमान विद्युत विभाग ने दे दिया है जबकि अन्य औपचारिकताएं एनएचएआई द्वारा पूरी की जा रही हैं। जल्द ही राजमार्ग पर हवाई पट्टी बनाने काम शुरू होगा।

इसी राजमार्ग पर हिसार जिले के चिकनवास और ढंढूर गांवों के बीच पांच किलोमीटर क्षेत्र में दूसरी हवाई पट्टी का निर्माण किया जाएगा। एनएचएआई ने इन दोनों पट्टियों के निर्माण को लेकर युद्ध स्तर पर काम शुरू कर दिया है। इन दोनों हवाई पट्टियों के निर्माण के बाद किसी भी आपात स्थिति में वायुसेना के लड़ाकू विमान यहां उतर सकेंगे। सम्बंधित अधिकारी अमित बिश्नोई ने बताया कि इन हवाई पट्टियों के लिए वायुसेना की ओर से विशेष डिजाईन तैयार किया जा रहा है जिसके अनुरूप शीघ्र ही टेंडर कर काम शुरू किया जाएगा।
सं.रमेश1646वार्ता
image