Friday, Apr 19 2024 | Time 08:31 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


आप ने अगले चुनाव में सत्ता में आने पर सस्ती बिजली देने का किया वादा

आप ने अगले चुनाव में सत्ता में आने पर सस्ती बिजली देने का किया वादा

चंडीगढ़ ,06 जुलाई (वार्ता) आम आदमी पार्टी की पंजाब इकाई ने अगले विधानसभा चुनाव में सत्ता में आने पर दिल्ली की केजरीवाल सरकार की तरह राज्य में अन्य प्रदेशों से सस्ती बिजली मुहैया कराने का वादा किया है ।

पार्टी के वरिष्ठ नेता अमन अरोड़ा ने आज यहां कहा कि पंजाब के सरकारी थर्मल प्लांटों और बाहर से खरीदी जाने वाली बिजली की तुलना में प्राईवेट थर्मल प्लांटों की ओर से महंगी बिजली बेची जा रही है । उन्होंने मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिन्दर सिंह पर बादलों की तरह निजी बिजली कंपनियों के साथ मिलीभगत के गंभीर आरोप लगाये हैं। मुख्यमंत्री के पास बिजली विभाग का प्रभार है ।

उन्होंने कहा कि साल 2019-20 में खरीदी गई बिजली के सनसनीखेज आंकड़े सामने आने के बाद पार्टी के बिजली माफिया के विरुद्ध आंदोलन को सही और समय की जरूरत साबित कर दिया है। पावरकाम (सरकार) ने प्राईवेट थर्मल प्लांटों और सोलर प्लांटों को एक ही साल में महंगी खरीदी बिजली के फालतू 4,390 करोड़ रुपए अदा किए हैं, जिसकी वसूली हर अमीर-गरीब बिजली उपभोक्ता की जेब से की गई है।

पार्टी विधायक मीत हेयर ने बताया कि प्राईवेट थर्मल प्लांटों को किए गए भुगतान की प्रदेश के अपने सरकारी थर्मल प्लांटों और बाहर से मिल रही प्रति यूनिट बिजली की कीमत के साथ तुलना इस बिजली माफिया की अंधी लूट का पर्दाफाश करती है। इस समय के दौरान पावरकाम की तरफ से बाहर से (दूसरे राज्यों / स्रोतों) खरीदी गई बिजली प्रति यूनिट 3.94 रुपए बनती है, जबकि प्राईवेट गोइन्दवाल थर्मल प्लांटों से यही बिजली 9.54 रुपए प्रति यूनिट, तलवंडी साबो थर्मल से 6.63 रुपए प्रति यूनिट और राजपुरा थर्मल प्लांट से 5.06 रुपए प्रति यूनिट खरीदी गई है। सोलर और अन्य बायोमास प्रौजेक्टों से यह कीमत प्रति यूनिट 6.55 रुपए अदा की गई।

शर्मा

वार्ता

image