Thursday, Apr 25 2024 | Time 07:47 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


एक डाक्टर सहित दो महिलाओं के संक्रमित पाये जाने पर ईएसआई अस्पताल सील

हिमाचल में दो पुलिस कर्मी, डाॅक्टर तथा पांच साल की बच्ची सहित 31 नये पाजिटिव मामले
शिमला, 11 जुलाई (वार्ता) हिमाचल प्रदेश में पिछले चौबीस घंटों में वैश्विक महामारी कोविड-19 के 31 नये मामले सामने आने के साथ अब राज्य में पाजिटिव मामलों की संख्या बढ़कर 1171 तक पहुंच गयी है ।
परवानू ईएसआई अस्पताल का एक डाक्टर तथा दो महिलायें पाजिटिव पाये जाने पर अस्पताल को प्रशासन ने सील कर दिया । नये मामलों में दो पुलिसकर्मी और एक डाॅक्टर शामिल है । राज्य मेें अब तक 39 लोगों ने कोरोना को मात दी है तथा सक्रिय मरीज बढ़कर 275 हो गये हैं। यह जानकारी आज यहां अतिरिक्त मुख्य सचिव (स्वास्थ्य) और कोविड-19 के नोडल अधिकारी आर डी धीमान ने दी ।
उन्होंने नये मामलों की पुष्टि करते हुये बताया कि सोलन जिले में पांच माह की बच्ची, दो पुलिस कर्मी और एक डाॅक्टर सहित कुल 16 मामले पाॅजिटिव आए है। हमीरपुर तीन, कांगड़ा दो, किन्नौर दो और कुल्लू में एक, बिलासपुर तीन, शिमला के रामपुर में तीन और ऊना में एक मामला आया है। सोलन में जिनकी ट्रेवल हिस्ट्री गाजियाबाद बताई जा रही है। इसके साथ ही चार पाजिटिव नालागढ़ की फैक्टरी के बताए जा रहे है। स्वास्थ्य विभाग कोरोना संक्रमित लोगों के संपर्क में आए लोगों की पहचान कर रहा है। डाॅ. एन के गुप्ता ने कहा कि जिला में अभी तक 127 व्यक्ति कोविड-19 पाॅजिटिव पाए गए हैं। इनमें से वर्तमान में 31 व्यक्ति कोविड एक्टिव हैं। उन्होंने कहा कि क्षेत्रीय अस्पताल सोलन में दो लोगों को आईसोलेशन में रखा गया है।
बिलासपुर में तीन और कोरोना पॉजिटिव मामले आए हैं। जिससे कोरोना संक्रमितों का आंकड़ा 50 के पार हो गया है। कांगड़ा जिले में दो मामले आए हैं। केरल से लौटा दौलतपुर का रहने वाला 31 वर्षीय युवक कोरोना पॉजिटिव पाया गया है। संक्रमित को कोविड सेंटर डाढ़ शिफ्ट किया जा रहा है। लेह से लौटा पालमपुर 39 वर्षीय व्यक्ति भी पॉजिटिव पाया गया है। वहीं कांगड़ा में चार कोरोना मरीज स्वस्थ हो गए हैं। इन्हें अस्पताल से छुट्टी दे दी गई है।
कुल्लू में कोरोना पॉजिटिव का एक मामला आया है। सीआरपीएफ श्रीनगर में सेवारत कुल्लू का 42 वर्षीय संक्रमित सैनिक चार जुलाई को छुट्टी पर आया था और क्वारंटीन था। जिला कोविड सर्विलांस अधिकारी डॉ. सत्यव्रत वैद्य ने पुष्टि की है। किन्नौर में भी एक और पॉजिटिव मामला आया है जो कोलकाता से जंगी में ट्रांसमिशन टावर कंपनी में काम करने आया 19 साल का युवक है। हमीरपुर जिले में भी तीन पॉजिटिव मरीज आए हैं। इसके अलावा ऊना में भी एक केस आया है।
शिमला जिले के रामपुर के ज्यूरी में आईटीबीपी के तीन जवान पॉजिटिव पाए गए हैं। संक्रमित दो और तीन जुलाई को लौटे हैं। तीनों को कोविड केयर सेंटर मशोबरा शिफ्ट किया जा रहा है। सीएमओ शिमला डॉ. सुरेखा चैपड़ा ने इसकी पुष्टि की है। बिलासपुर में भी तीन कोरोना मरीज आए हैं।
इसी के साथ अब प्रदेश में कुल संक्रमितों का आंकड़ा 1171 पर पहुंच गया है जबकि एक्टिव मामले अब 275 हो गए हैं। आज छह जिलों से 39 लोग ठीक भी हुए हैं। इनमे कांगड़ा से सर्वाधिक 15 लोग, हमीरपुर से 13, ऊना से सात, मंडी से दो और लाहौल-स्पिति और सोलन से एक-एक मरीज शामिल हैं। अभी तक प्रदेश में कुल 872 लोग ठीक हो चुके हैं। तेरह लोग इलाज के लिए बाहर चले गए है और ठीक है। प्रदेश में कोविड 19 महामारी से केवल 9 लोगों की मौत हुई है।
सं शर्मा
वार्ता
image