Wednesday, Apr 24 2024 | Time 10:42 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


काेरोना के चलते हिमाचल में अति दुर्गम श्रीखंड महादेव यात्रा स्थगित

शिमला, 14 जुलाई(वार्ता) काेरोना के चलते हिमाचल प्रदेश में अतिदुगर्म श्रीखंड महादेव यात्रा इस वर्ष के लिये रद्द कर दी गई है जो हर वर्ष 15 से 30 जुलाई तक होती थी।
कुल्लू की दंडाधिकारी डॉ. ऋचा वर्मा ने बताया कि इस वर्ष के लिये श्रीखंड महादेव यात्रा रद्द कर दी गई है। उन्हाेंने इस सम्बंध में आदेश जारी करते हुये कहा कि इस वर्ष होनी वाली तीर्थ यात्रा, पर्वतारोहण और पर्यटन जैसी गतिविधियां अब नहीं होंगी। उन्होंने कहा कि कोरोना के खतरे और श्रीखंड जाने वाले रास्ते में गत वर्ष हुई भारी बर्फबारी के मद्देनजर एसडीएम आनी की तरफ से भी यात्रा रद्द करने की सिफारिश की गई है। इसके अलावा चायल, भालसी, अरसु, सराहन, नोर, तुनन, निशानी और रहाणु की स्थानीय पंचायतों ओर से भी यात्रा रद्द करने की अपील की गई है।

डाॅ. वर्मा के अनुसार यात्रा रद्द करने का फैसला आम जनता की सुरक्षा और सरकार के दिशानिर्देशों के तहत लिया गया है जो तत्काल प्रभाव से लागू होंगे। उल्लेखनीय है कि 18570 फुट की ऊंचाई पर स्थित श्रीखंड महादेव के दर्शन के लिए यात्रियों को 35 किलोमीटर का सफर तय करना पड़ता था। जिसमें 25 किलोमीटर तो सीधी खड़ी चढ़ाई है। ग्लेशियरों से होकर गुजरने वाला यह रास्ता बेहद जोखिम भरा है।
सं.रमेश1700वार्ता
image