Thursday, Apr 18 2024 | Time 09:04 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


हरियाणा. गडकरी-सड़क सौगात दो चंडीगढ़

नवीनतम तकनीक अपनाने के माध्यम से देश में क्रांतिकारी बदलाव लाने के लिए मजबूत राजनीतिक इच्छाशक्ति की आवश्यकता को रेखांकित करते हुए श्री गडकरी ने कहा कि विकास के लिए केंद्र सरकार के पास धन की कोई कमी नहीं है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भारत को पांच खरब डॉलर की अर्थव्यवस्था बनाने का आह्वान किया है और इस सोच को प्राप्त करने के लिए चार कारक जल, बिजली, उद्योग और सामंजस्य शामिल हैं।
श्री गडकरी, जो केंद्रीय एमएसएमई मंत्री भी हैं, ने मुख्यमंत्री से एग्रो एमएसएमई की अलग योजनाएं बनाने का आग्रह किया, जिससे केंद्र सरकार द्वारा अगले दो वर्षों में पांच लाख करोड़ की एमएसएमई अर्थव्यवस्था में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई जा सके। उन्होंने हरियाणा को इन योजनाओं के निर्माण में सभी आवश्यक सहायता और सहयोग देने का आश्वासन भी दिया, जो गांवों के औद्योगिक विकास को सुनिश्चित ही नहीं करेगा बल्कि स्थानीय युवाओं को रोजगार भी प्रदान करेगा। उन्होंने कहा कि उनका उद्देश्य आने वाले वर्षों में एमएसएमई क्षेत्र में पांच करोड़ नई नौकरियों का सृजन करना है।
हरियाणा के मेहनती किसानों की सराहना करते हुए श्री गडकरी ने कहा कि केंद्र देश में एथेनॉल की एक लाख करोड़ रूपए की अर्थव्यवस्था बनाने पर विचार कर रहा है जिसमें हरियाणा महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकता है। इस एक लाख करोड़ रूपए का सीधा फायदा देश के कृषक समुदाय को होगा। तकनीकी प्रगति के साथ, डीजल के बजाए बायो सीएनजी और इथेनॉल पर भी विशेष जोर दिया जा रहा है क्योंकि यह प्रधानमंत्री के सपने को साकार करने में मदद करेगा।
केंद्रीय मंत्री ने मुख्यमंत्री से दिल्ली-मुंबई कोरिडोर पर नए औद्योगिक क्लस्टर विकसित करने का भी आग्रह किया और कहा कि केंद्र इस काम में हरियाणा को हरसम्भव सहयोग देने के लिए तैयार है।
इस अवसर पर श्री खट्टर ने श्री गडकरी को 11 राजमार्ग परियोजनाएं हरियाणा को समर्पित करने हेतू धन्यवाद देते हुए कहा कि ये सड़क परियोजनाएं राज्य में अवसंरचनात्मक और आर्थिक विकास का मार्ग प्रशस्त करेंगी। उन्होंने कहा कि हरियाणा में 53,000 करोड़ रुपये की विभिन्न सड़क परियोजनाएं प्रगति पर हैं, जो न केवल राज्य के भीतर बल्कि देश के अन्य हिस्सों के साथ भी सहज सम्पर्क प्रदान करेंगी। उन्होंने कहा कि हरियाणा को औद्योगिकीकरण के मामले में कहीं बेहतर माना जाता है और यह निवेश के लिए उद्यमियों का एक पसंदीदा स्थान बन गया है। इसका कारण हरियाणा की राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली से निकटता और बेहतर सड़क, रेल और हवाई सम्पर्क है। राज्य को कुंडली-मानेसर-पलवल (केएमपी) एक्सप्रेसवे और कुंडली-गाजियाबाद-पलवल (केजीपी) एक्सप्रेसवे से भी काफी फायदा हो रहा है।
उन्होंने कहा कि राज्य में रेलवे ओवर ब्रिज (आरओबी) और रेलवे अंडर ब्रिज (आरयूबी) के निर्माण के लिए बजट में विशेष प्रावधान किया गया है। गत पांच वर्षों में राज्य में लगभग 944 करोड़ रुपये की लागत से 47 नए आरओबी/ आरयूबी का निर्माण किया गया है, जबकि 1366 करोड़ रुपये की अनुमानित लागत के साथ 52 आरओबी/आरयूबी पर काम चल रहा है। इसके विपरीत, गत 48 वर्षों में राज्य में केवल 64 आरओबी/आरयूबी का निर्माण किया गया था। इसके अलावा, राज्य सरकार ने प्रदेश में 17 टोल बैरियर भी हटा दिये हैं।
श्री खट्टर ने कहा कि प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना तीन के तहत 2500 किलोमीटर लंबी सड़कों सुदृढ़ीकरण कार्य शुरू किये गये हैं जिनमें से वर्ष 2020-21 में 1000 किलोमीटर लंबी सड़कों के सुधार के लिए योजना तैयार की गई है। उन्होंने कहा कि वर्तमान राज्य सरकार के गत साढ़े पांच साल के कार्यकाल में 29,406 किलोमीटर लम्बी सडकों का सुदृढ़ीकरण किया गया है। राज्य और एनएचएआई के अधिकारियों के बीच नियमित रूप से समन्वय पर जोर देते हुए विभिन्न परियोजनाओं को फास्ट ट्रैक रोड परियोजनाओं के लिए हल करने हेतू मुख्यमंत्री ने कहा कि उन्होंने हाल ही में श्री गडकरी को पत्र के माध्यम से अनुरोध किया था कि राज्य में नौ सड़क परियोजनाओं पर काम जल्द शुरू किया जाए। इसके अलावा, उन्होंने पलवल में एलिवेटेड रोड पर काम में तेजी लाने का भी अनुरोध किया है।
रमेश2008जारी वार्ता
More News
कैंटर ने मारी ऑटो काे टक्कर, मजदूर की मौत, 10 घायल

कैंटर ने मारी ऑटो काे टक्कर, मजदूर की मौत, 10 घायल

17 Apr 2024 | 8:21 PM

हिसार, 17 अप्रैल (वार्ता) हरियाणा में हिसार कैंट के गेट नंबर एक के सामने बुधवार मनरेगा मजदूरों से भरे ऑटो को कैंटर ने टक्कर मार दी, जिसमें एक मजदूर की मौत हो गई और 10 अन्य गंभीर रुप से घायल हो गए।

see more..
कांग्रेस ने राम मंदिर निर्माण रोकने के लिए वकीलों की फ़ौज खड़ी कीः अनुराग

कांग्रेस ने राम मंदिर निर्माण रोकने के लिए वकीलों की फ़ौज खड़ी कीः अनुराग

17 Apr 2024 | 8:20 PM

शिमला, 17 अप्रैल (वार्ता) केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण मंत्री अनुराग सिंह ठाकुर ने कहा है कि आज अयोध्या जी में भी रामलला की पहली नवमी पर भगवान सूर्यदेव स्वयं उनकी आरती उतार रहे हैं। पूरी दुनिया के अलग अलग कोनों में श्री राम जी की कथा का आयोजन होता है पर पिछले 60 वर्षों में कांग्रेस ने भारत में हीं श्री राम के अस्तित्व पर सवाल उठाए और राम सेतु को काल्पनिक बताया। यही नहीं कांग्रेस ने राम मंदिर ना बनें इसके लिए वकीलों की फौज खड़ी की।

see more..
हिमाचल में नौ शहरों के पारे में आया उछाल, ‘आरेंज व येलो अलर्ट’

हिमाचल में नौ शहरों के पारे में आया उछाल, ‘आरेंज व येलो अलर्ट’

17 Apr 2024 | 8:14 PM

शिमला, 17 अप्रैल (वार्ता) हिमाचल प्रदेश में बुधवार को मौसम साफ रहा। चटख धूप खिलने से दिन के तापमान में बढ़ोतरी हुई है। मैदानी इलाकों में गर्मी का काफी असर देखा गया।

see more..
image