Thursday, Mar 28 2024 | Time 21:39 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


हरियाणा की चीनी मिलों में अब गुड़ और शक्कर भी बनेगी

चंडीगढ़, 16 जुलाई(वार्ता) हरियाणा के सहकारिता मंत्री डॉ. बनवारी लाल ने कहा कि सहकारी चीनी मिलों को घाटे से उभारने के लिए चीनी उत्पादन के साथ इनमें अब अगले पिराई सत्र से पलवल और कैथल सहकारी चीनी मिलों में पायलट आधार पर गुड़ और शक्कर का भी उत्पादन किया जाएगा।
श्री लाल ने आज यहां सहकारी चीनी मिल, शाहबाद के अधिकारियों के साथ वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से की गई बैठक की अध्यक्षता करते हुए यह जानकारी दी। उन्होंने कहा कि इन दोनों चीनी मिलों में इस पायलट कार्य की सफलता के पश्चात राज्य की अन्य सहकारी चीनी मिलों में भी गुड़ और शक्कर का उत्पादन शुरू किया जाएगा।
उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिया कि सहकारी चीनी मिलों में एथेनॉल के उत्पादन एवं बिजली उत्पादन की अधिकाधिक सम्भावनाएं तलाशें ताकि मिलों को लाभ की स्थिति में लाया जा सकें और जिससे किसानों को भी फायदा होगा। इसके अलावा, उन्होंने शाहबाद में स्थापित किये जा रहे एथेनॉल संयंत्र की प्रगति की समीक्षा करते हुए अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे इस संयंत्र को स्थापित करने के कार्य में तेजी लाएं ताकि इसे जल्द चालू किया जा सके। उन्होंने हरियाणा राज्य सहकारी चीनी मिल्ज महासंघ लिमिटेड के अधिकारियों को निर्देश दिये कि आने वाले पिराई सीजन में राज्य की सभी सहकारी चीनी मिलों को नवम्बर के पहले सप्ताह में हर हालत में शुरू कर दिया जाए ताकि किसानों के गन्ने की पिराई समय से शुरू हो जाए। उन्होंने सहकारी चीनी मिलों को लाभ की स्थिति में लाने के लिए तकनीकी कमियों को दूर करने के साथ मानव कमियों को भी दूर किये जाने पर जोर दिया।
रमेश1823वार्ता
image