Friday, Mar 29 2024 | Time 17:52 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


पीएम मातृ वंदना योजना में साढ़े आठ लाख रूपये का गोलमाल

जींद, 16 जुलाई(वार्ता) हरियाणा की जींद पुलिस ने प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना में गोलमाल करने पर वाल विकास परियोजना अधिकारी(सीडीपीओ) कार्यालय में अप्रैटिंस के तौर कार्यरत मिर्चपुर के अतुल के खिलाफ धोखाधड़ी सहित विभिन्न धाराओं के तहत मामला दर्ज किया गया है।
उचाना सीडीपीओ ऊषा आनंद ने पुलिस को दी शिकायत में योजना के तहत 8 लाख 65 हजार रुपए का गोलमाल करने की जानकारी दी। उन्होंने बताया कि उचाना सीडीपीओ कार्यालय में जो सुपरवाइजर होती है वह हर सप्ताह अपने रिकॉर्ड की जांच करती है कि किस महिला के खाते में राशि निर्धारित नियमों के अनुसार आ चुकी है या नहीं। एक सुपरवाइजर ने देखा कि जिन महिलाओं का पंजीकरण उसके द्वारा नहीं किया गया है ऐसी महिलाओं का भी पंजीकरण हुआ सामने आया। इसकी जानकारी उक्त सुपरवाइजर द्वारा देने के बाद सभी सुपरवाइजरों को रिकॉर्ड की जांच करने के आदेश दिए गए जिसमें यह सामने आया कि 173 फार्म ऐसे थे जिनका उनके पास रिकॉर्ड नहीं था। इन फार्मों के खाता धारकों को ऑनलाइन पेमेंट की गई। एक सप्ताह के अंदर ही सारी प्रक्रिया पूरी कर राशि खातों में डाली गई।
सीडीपीओ ने बताया कि आरोपी अतुल ने उचाना सीडीपीओ की आईडी, पासवार्ड चोरी किया हुआ था। ऑनलाइन आवदेन करने के बाद खुद ही फार्म को वेरीफाई कर लेता था। अभी 173 ऐसे फार्म सामने आ चुके है, जिन्हें आरोपी ने खुद वेरीफाई किया था। उक्त योजना के तहत गर्भवती महिलाओं का पंजीकरण किये जाने के बाद उनके खाते में एक हजार रुपए डाले जाते है। पंजीकरण के छह माह बाद दो हजार रुपए खाते में डाले जाते है। गर्भवति महिला के डिलिवरी होने के चार महीने बाद दो हजार रुपए फिर से खाते में डाले जाते है। इस योजना का फायदा गर्भवति महिलाओं को पहले बच्चे पर होता है।
पुलिस अधिकारी कृष्ण कुमार खर्ब ने बताया कि सीडीपीओ ऊषा आनंद की शिकायत पर अतुल के खिलाफ मामला दर्ज किया गया और जांच की जा रही है।
सं.रमेश2049वार्ता
image