Saturday, Apr 20 2024 | Time 09:34 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


आनंदपुर साहिब लोकसभा क्षेत्र में बनेंगे सोलर पार्क: मनीष तिवारी

आनंदपुर साहिब लोकसभा क्षेत्र में बनेंगे सोलर पार्क: मनीष तिवारी

चंडीगढ़, 17 जुलाई (वार्ता) पंजाब सरकार आनंदपुर साहिब लोकसभा क्षेत्र में तीन सोलर पार्क स्थापित करेगी जिसकी पहचान करने को मोहाली तथा रोपड़ के उपायुक्तों को कहा गया है ।

आनंदपुर साहिब लोकसभा क्षेत्र से सांसद मनीष तिवारी ने आज यहां कहा कि उन्होंने अपने निर्वाचन क्षेत्र में सोलर पार्क स्थापित करने के लिए मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह के पास मुद्दा उठाया था जिस पर मुख्यमंत्री ने तुरंत प्रक्रिया शुरू करने के आदेश दे दिए। इस संबंध में उन्हें राज्य सरकार से संदेश मिल चुका है कि जमीन की पहचान की जा रही है, जिसके बाद पंजाब एनर्जी डेवलपमेंट एजेंसी (पेडा) मामले को भारत सरकार के न्यू एवं रिन्यूएबल एनर्जी मंत्रालय के पास उठाएगी।

श्री तिवारी ने कहा कि दो सौ मेगावाट की तीन सोलर पार्कों के निर्माण के लिये, प्रति दो सौ मेगावाट एक हजार एकड़ उचित जमीन चाहिए। जबकि मंत्रालय के निर्देशानुसार करीब 500 एकड़ जमीन पर 100 मेगावाट सोलर पार्क एक ही जगह पर लग सकता है। इसके लिए राज्य सरकार ने जिला प्रशासन मोहाली और रूपनगर को जमीन की जल्द से जल्द पहचान करने के निर्देश दिए हैं।

उन्होंने कहा कि यह प्रोजेक्ट पूरा हो जाने पर क्षेत्र के लिए एक मील का पत्थर साबित होगा, जो 10000 करोड़ रुपये से अधिक के निजी निवेश को आकर्षित करने की क्षमता रखता है, क्योंकि रिन्युएबल भविष्य की एनर्जी है।

शर्मा

वार्ता

image