Friday, Mar 29 2024 | Time 14:49 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


हिमाचल में तीन चरणों में होगा पंचायत चुनाव

शिमला, 17 जुलाई (वार्ता) हिमाचल प्रदेश में इस वर्ष के अंत में नवंबर व दिसंबर तक पंचायतों और नगर निकायों के चुनाव करवाये जाने की संभावना है ।
प्रदेश चुनाव आयोग ने इसके लिए तैयारियां शुरू कर दी है। आयोग के सचिव सुरजीत सिंह राठौर ने आज इसकी पुष्टि की । उन्होंने बताया कि चुनाव तीन चरणों में होगा। आम तौर पर लाहुल घाटी में बर्फबारी होने की वजह से इस क्षेत्र में पंचायत चुनाव देरी से होते हैं। रोहतांग सुरंग में वाहनों की आवाजाही शुरू होने की स्थिति में आयोग लाहुल घाटी में भी एक साथ चुनाव करवाने की संभावनाओं को तलाश सकता है।
उन्होंने बताया कि चुनाव में सभी 12 जिलों में 21 हजार वार्ड सदस्यों का चुनाव होगा। आयोग के निर्देश पर चुनाव को लेकर मतदाता सूचियों का नवीनीकरण शुरू हो गया है। पंचायत चुनाव में शैक्षणिक योग्यता जरूरी नहीं है। प्रदेश में त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव के साथ स्थानीय निकाय का कार्यक्रम जारी होने में भले ही समय लगेगा, लेकिन प्रदेश निर्वाचन आयोग के स्तर पर इसके लिए तैयारियां तेज हो गई हैं।
प्रदेश में मौजूदा पंचायती राज संस्थाओं का कार्यकाल 23 जनवरी 2021 को समाप्त हो रहा है। इससे पहले नई पंचायतों का गठन होना है। पंचायती राज कानून के प्रावधानों के तहत आयोग चुनाव को टाल नहीं सकता। स्थानीय निकायों का कार्यकाल 18 जनवरी 2021 को समाप्त हो रहा है।
आयोग को पंचायत चुनाव के लिए इससे अधिक मतदान पत्र छापने होंगे। इसमें पंचायत प्रधान, उपप्रधान वार्ड सदस्य, जिला परिषद व बीडीसी सदस्यों के लिए वोट पड़ेंगे। पंचायत चुनाव में मतदान पत्र का इस्तेमाल होगा, जबकि स्थानीय निकाय चुनाव ईवीएम से होंगे।
श्री सिंह ने बताया कि आवश्यकता के मुताबिक दूसरे राज्यों से भी ईवीएम मंगवाई जाएंगी। पंचायती राज संस्थाओं के चुनाव में पहली बार उम्मीदवारों का डाटा प्रोफाइल तैयार किया जाएगा। एनआइसी के सहयोग से आयोग इसे तैयार कर रहा है। डाटा प्रोफाइल में उम्मीदवारों को लेकर तमाम जानकारी रीयल टाइम में उपलब्ध होगी।
सं शर्मा
वार्ता
image