Wednesday, Apr 24 2024 | Time 20:35 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


फसल बीमा दरों में वृद्धि किसानों के साथ खुली लूट : सिहाग

हिसार, 19 जुलाई (वार्ता) कांग्रेस नेता और वकील योगेश सिहाग ने आज कहा कि फसल बीमा योजना के अन्तर्गत फसलों की बीमा दर में ढाई गुना वृद्धि किसानों के साथ खुली लूट है।
उन्होंने कहा कि कपास फसल की बीमा राशि 650 रुपए से बढ़ा कर 1650 रुपए कर दी है। कांग्रेस नेता ने कहा कि कोरोना काल में होना तो यह चाहिए था कि सरकार किसानों की फसल का तीन साल का बीमा मुफ्त कर देती, लेकिन किया इसके उलट।
श्री सिहाग ने आरोप लगाया कि कि सरकार ने न केवल फसल बीमा राशि में बेहताश वृद्धि कर अपितु डीजल पर एक्साइज ड्यूटी में बेहताशा वृद्धि का किसानों को दोनों हाथाें से लूटने का काम किया है। उन्होंने यह भी आरोप लगाया कि चुनाव के समय बीमा देने के लिए टेंडर सरकारी बैंकों जैसे भारतीय स्टेट बैंक, ओरिएंटल बैंक ऑफ कॉमर्स आदि को को दिया गया, लेकिन अब फसल बीमा के रेट बढ़ते ही टेंडर प्राइवेट कंपनियों बजाज इंश्योरेंस, रिलायंस कंपनी और आल इंडिया एग्रीकल्चर इंश्योरेंस कंपनी को दे दिया गया। उन्होंने कहा कि नरेंद्र मोदी सरकार ने ऐसा करके किसानों की आय दोगुनी करने की बजाय पूंजीपतियों की आय बढ़ाने का काम कर दिखाया है।
कांग्रेस नेता ने कहा कि किसान क्रेडिट कार्ड पर भी तीन लाख रुपए तक के रिण पर ही ब्याज दर कम है, जबकि तीन लाख से ऊपर यह दर 12 प्रतिशत है हालांकि भारतीय रिजर्व बैंक ने ब्याज दरें बहुत घटा दी हैं फिर भी सरकार किसान क्रेडिट कार्ड पर ब्याज दरों में कटौती नहीं कर रही है।
सं महेश विक्रम
वार्ता
image