Wednesday, Apr 24 2024 | Time 04:33 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


हरियाणा के कैथल जिले के 11 गांव होंगे लाल डोरा मुक्त: उपायुक्त

कैथल, 21 जुलाई (वार्ता) हरियाणा सरकार की राज्य के गांवों को लाल डोरा मुक्त करने के ऐतिहासिक फैसले तथा इसके तहत पायलट आधार पर कैथल जिले के 11 गांवों को लाल डोरा मुक्त करने किया जाएगा।
जिला उपायुक्त सुजान सिंह ने आज यहां सम्बंधित अधिकारियों के साथ एक बैठक में यह जानकारी देते हुये उन्हें निर्देश दिये कि लाल डोरा मुक्त योजना के तहत जिले के जिन गांवों में ड्रोन से मैपिंग का कार्य होना है उन सभी गांवों में राजस्व और पंचायत विभाग के अधिकारी आपसी तालमेल से गांव की हद में चूना डलवाने के कार्य को टीम बनाकर पूरा करें। उन्होंने कहा कि जिले के 11 गांवों को पायलट प्रोजेक्ट के तहत शामिल किया गया है जहां 23 जुलाई को केंद्र सरकार की टीम मैपिंग के कार्य हेतू पहुंचेगी।
उन्होंने कहा कि सरकार ने गांवों को लाल डोरा मुक्त करने की महत्वपूर्ण योजना चलाई है जिससे लोगों को गांव में स्वामित्व का अधिकार मिलेगा और अनेक योजनाओं का सीधा लाभ मिलेगा। जिले जिन 11 गांवों में मैपिंग कार्य होना है वे बाबालदाना, गढ़ी पाड़ला, अटैला, फर्शमाजरा, मांझला, लैंडरकिमा, लैंडरपीरजादा, आंधली, बुढ़ाखेड़ा, संगतपुरा तथा सिरटा हैं। उन्होंने अधिकारियों को गांव में मौके पर जाकर लोगों को इस महत्वकांक्षी योजना से अवगत कराने के भी निर्देश दिये।
सं.रमेश1536वार्ता
image