Tuesday, Apr 23 2024 | Time 19:33 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


गलत अनुसूचित जाति प्रमाणपत्र पर लाभ लेने वालों होगी कानूनी कार्रवाई: धर्मसोत

चंडीगढ़, 21 जुलाई(वार्ता) पंजाब के सामाजिक न्याय, अधिकारिता और अल्पसंख्यक मामलों के मंत्री साधु सिंह धर्मसोत ने कहा है कि गलत अनुसूचित जाति सर्टिफिकेट बना कर विभिन्न लाभ लेने वाले लोगों को बख्शा नहीं जायेगा और उनके खिलाफ कानूनी कार्रवाई की जाएगी।
श्री धर्मसोत ने आज यहां जारी एक बयान में कहा कि ऐसे प्रमाणपत्र बनाने तथा इनका परीक्षण करने वाले अधिकारियों और कर्मचारियों के खि़लाफ़ भी उचित कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने कहा कि विभाग को ऐसी कई शिकायतें मिली हैं कि कई गैर अनुसूचित जाति के लोगों ने गलत अनुसूचित जाति प्रमाणपत्र बना कर विभिन्न शिक्षण संस्थानों में दाखि़ले लिए हैं और नौकरियाँ भी हासिल की हैं। उन्होंने कहा कि इस मामले की जांच की जायेगी और दोषी पाये जाने वाले लोगों के खिलाफ सख्त कानूनी कार्रवाई की जायेगी।
मंत्री ने कहा कि अनुसूचित जाति के लोगों के लिये केंद्र और राज्य सरकारों ने कल्याणकारी योजनाएं और लाभ दिए हैं ताकि इन्हें आर्थिक-सामाजिक समानता दी जा सके। उन्हें पढ़ाई और सरकारी नौकरियों में भी आरक्षण दिया गया है। लेकिन ग़ैर अनुसूचित जाति लोगों द्वारा ग़ैर कानूनी ढंग से अनुसूचित जाति प्रमाणपत्र बना कर अनुसूचित वर्ग के लाभ लेना अपराध है। उन्होंने कहा कि इस तरह की जो भी शिकायतें प्राप्त हुई हैं उनकी जांच के लिये अधिकारियों की ड्यूटी लगा दी गई है।
उन्होंने अपील की कि जिन ग़ैर अनुूसूचित जाति के लोगों ने अगर गलत प्रमाणपत्रों के आधार पर काेई लाभ लिया है तो वे स्वेच्छा से इन प्रमाणपत्रों को सम्बंधित अधिकारियों अथवा संस्थान के पास जमा करा देें और इस सम्बंध में जिले के जि़ला कल्याण अधिकारी को लिखित तौर पर सूचित कर दें। ऐसे लोगों के प्रति सरकार नरम रूख अपनाया जाएगा।
रमेश1830वार्ता
image