Friday, Apr 26 2024 | Time 05:22 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


हिमाचल में यौन अपराधियों का बनेगा डाटाबेस: कुंडू

शिमला, 23 जुलाई (वार्ता) हिमाचल प्रदेश के पुलिस महानिदेशक संजय कुंडू ने प्रदेश में महिलाओं के प्रति अपराधों में वृद्धि के मघ्यनजर सभी थानों में यौन अपराधियों की सूचना रखने के लिये एक अलग रजिस्टर तैयार करने करने के निर्देश दिये हैं ताकि यौन अपराधियों पर नजर रखी जा सके।

श्री कुंडू ने कहा कि प्रदेश के सभी थाना प्रभारी अपने थानों में एक अगस्त से यौन अपराधियों से सम्बंधित एक अलग रजिस्टर तैयार करेगे जिसमें अपराध का विस्तार जिसमें एफआईआर और उसकी जांच की जानकारी होगी। इसके इलावा आरोपियों का शारिरिक, सामाजिक, आर्थिक, भावानात्मक, मैडिकल, फोरेंसिक तथा आरोपी के अपराध करने के तरीके का विवरण दर्ज होगा। यह डाटाबेस भविष्य में यौन अपराधों में की जांच में सहायक होगा।
उन्होंने कहा कि यौन अपराध और हिंसा एक ऐसा भयावह अपराध है जिसका पीड़ितों, विशेष रूप से महिलाओं और बच्चों पर विनाशकारी प्रभाव पड़ता है। ऐसी हिंसा के अपराधी माता-पिता, परिचित, अंतरंग साथी, जीवनसाथी, अजनबी या कोई अन्य भी हो सकते हैं। यद्यपि ऐसे सभी मामलों में प्राथमिकी दर्ज की जाती हैं और जांच पूरी होने के पश्चात अपराधियों के विरूद्ध अदालतों में चालान प्रस्तुत किये जाते है लेकिन सभी अपराधियों का सजा नहीं मिलती है। इन अपराधों की गम्भीरता को देखते हुए और आम जनता में, विशेष रूप से महिलाओं के बीच पुलिस की विश्वसनीयता और विश्वास कायम करने के लिए यौन अपराधियों की लगातार निगरानी करना आवश्यक है।
सं.रमेश2040वार्ता
More News
मान ने गुरदासपुर में चुनाव प्रचार अभियान शुरू किया

मान ने गुरदासपुर में चुनाव प्रचार अभियान शुरू किया

25 Apr 2024 | 11:45 PM

चंडीगढ़, 25 अप्रैल (वार्ता) पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान ने गुरुवार को गुरुदासपुर लोकसभा सीट से आम आदमी पार्टी (आप) उम्मीदवार शेरी कलसी के पक्ष में एक विशाल जनसभा को संबोधित कर चुनाव प्रचार की शुरुआत की।

see more..
कांग्रेस के छह न्याय और 25 गांरटियों से भाजपा पूरी तरह हतोत्साहितः नेगी

कांग्रेस के छह न्याय और 25 गांरटियों से भाजपा पूरी तरह हतोत्साहितः नेगी

25 Apr 2024 | 11:26 PM

शिमला, 25 अप्रैल (वार्ता) बागवानी एवं राजस्व मंत्री जगत सिंह नेगी ने कहा कि कांग्रेस के छह न्याय और 25 गांरटियों से भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) पूरी तरह हतोत्साहित है।

see more..
हिमाचल में स्कूल बस खाई में गिरी , पांच बच्चे घायल

हिमाचल में स्कूल बस खाई में गिरी , पांच बच्चे घायल

25 Apr 2024 | 11:24 PM

ऊना, 25 अप्रैल (वार्ता) हिमाचल प्रदेश के ऊना जिला में गुरुवार को डीडीएम स्कूल गोंदपुर बनेहड़ा की बच्चों से भरी एक बस के अप्पर भंजाल में अनियंत्रित होकर खाई गिर जाने से पांच बच्चे घायल हो गए। घायलों को स्वास्थ्य केंद्र अमलैहड़ लाया गया, जहां से दो बच्चों को अंब रेफर कर दिया गया।

see more..
image