Friday, Mar 29 2024 | Time 13:27 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


कम लक्षणों वाले मामलों की देखभाल के लिये दस जिलों में कोविड केयर सैंटर शुरू

चंडीगढ़, 24 जुलाई(वार्ता) पंजाब सरकार ने साठ साल से कम उम्र के लोगों में कोरोना के हल्के या बिना लक्षणों वाले मामलों के लिए कोविड देखभाल की क्षमता बढ़ाते हुए राज्य के दस जिलों में 7520 बिस्तरों वाले नये लेवल-1 कोविड केयर सैंटर शुरू कर दिए हैं।
इसके अलावा सौ-सौ बिस्तरों वाले ऐसे केंद्र शेष बारह जिलों में भी जल्द ही खोले जाएंगे। मुख्यमंत्री कार्यालय के प्रवक्ता ने आज यहां बताया कि दस जिलों में नये कोविड केयर सैंटर अलग-अलग बिस्तरों की क्षमता के साथ शुरू किये जा चुके हैं। इनमें जालंधर में एक हजार बिस्तरों की क्षमता है, अमृतसर में एक हजार , पटियाला में 470, बठिंडा में 950, लुधियाना में 1200, संगरूर में 800, एस.ए.एस. नगर मोहाली में ज्ञान सागर हस्पताल में 500 बैड और चंडीगढ़ यूनिवर्सिटी में एक हजार बिस्तर, पठानकोट में 400, फाजिल्का में 100 और फरीदकोट में 100 बिस्तरों की क्षमता है।
प्रवक्ता के अनुसार सात हजार बिस्तरों की क्षमता वाले ये केंद्र मैरीटोरियस स्कूलों और अन्य संस्थायों में चलाए जा रहे हैं और मामले बढ़ने की सूरत में इनको 28हजार बिस्तरों तक बढ़ाया जा सकता है। इन केन्द्रों को जिला प्रशासन और स्वास्थ्य विभाग द्वारा चलाया जा रहा है ।
प्रवक्ता ने बताया कि इन केन्द्रों में उचित सफाई और सुरक्षा सुविधाओं के साथ-साथ डॉक्टरों, नर्सों, फार्मासिस्टों, स्वास्थ्य प्रशासकों और काउंसलरों की सेवायें दिन-रात दी जा रही हैं। यहाँ ऑक्सीजन, ई.सी.जी., मैडीकल सप्लाई आदि जैसी जरूरी सभी आपातकालीन सेवाएं मौजूद हैं।
शर्मा
वार्ता
image