Thursday, Apr 25 2024 | Time 14:17 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


डेंगू लार्वा मिलने पर चालान

जालंधर, 24 जुलाई (वार्ता) पंजाब के जालंधर में ‘मिशन फतेह’ कार्यक्रम के तहत लोगों को स्वच्छता के बारे में जागरूक करने के लिए स्वास्थ्य विभाग ने शुक्रवार को मच्छर जनित रोगों के खिलाफ अभियान चलाया। इस दौरान विभाग की टीमों ने डेंगू का लार्वा मिलने पर तीन घरों का चालान किया।
जिला उपायुक्त घनश्याम थोरी ने आज स्वास्थ्य विभाग और नागरिक निकाय के अधिकारियों प्रत्येक डेंगू लार्वा मामले में चालान जारी करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि पानी के ठहराव को रोकने, पानी के भंडारण टैंकों, कूलर और बेकार कंटेनरों की जांच की जाएगी और इसका उल्लंघन पर सख्त कार्रवाई होगी। उन्होंने कहा कि यह मौसम जल जनित बीमारी के प्रसार अनुकूल हैं। एमसी और स्वास्थ्य विभाग को शहर के प्रत्येक वार्ड को क्रमशः फॉगिंग और कवर करने का आदेश दिया गया है।
श्री थोरी ने कहा कि स्वास्थ्य विभाग को ग्रामीण लोगों को अपने स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं के माध्यम से डेंगू के लिए जिम्मेदार एडीज एजिप्टी मच्छर के संभावित प्रजनन आधार से भी अवगत कराना चाहिए और कूलर और अन्य अपशिष्ट कंटेनरों की सफाई सुनिश्चित करनी चाहिए।
इस दौरान नोडल अधिकारी डॉ सतीश कुमार ने बताया कि लार्वा टीम पहले से ही निरीक्षण कर रही है और लोगों को पानी के ठहराव की अनुमति नहीं देने, स्वच्छता रखने, रूम कूलर, पानी के कंटेनर खाली करने के लिए एक अभियान शुरू किया गया है। उन्होंने कहा कि उल्लंघनकर्ताओं के खिलाफ 15 चालान जारी किए जा चुके हैं।
ठाकुर राम
वार्ता
image