Saturday, Apr 20 2024 | Time 05:41 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


कोरोना वायरस से निपटने के लिए सरकार पूरी तरह से तैयार-महाजन

जालंधर, 25 जुलाई (वार्ता) कोरोना वायरस‘कोविड-19’ संक्रमण बढ़ने के मद्देनजर पंजाब सरकार जालंधर, लुधियाना और पटियाला में सरकारी और निजी दोनों अस्पतालों में कोविड रोगियों के इलाज के लिए समर्पित 6190 बेड के साथ कोरोनावायरस के बढ़ रहे प्रसार से निपटने के लिए पूरी तरह से तैयार हैं।
स्वास्थ्य संस्थानों में राज्य भर के अस्पतालों में चिकित्सा बुनियादी ढांचे और व्यवस्थाओं का जायजा लेते हुए मुख्य सचिव विनी महाजन ने शनिवार को कहा कि बढ़ते कोविड-19 मामलों से निपटने के लिए राज्य सरकार पीपीई किट, मास्क और परीक्षण किट की पर्याप्त व्यवस्था करने के अलावा अस्पतालों में आवश्यक बिस्तर क्षमता, वेंटिलेटर के साथ अच्छी तरह से तैयार है। मुख्य सचिव ने बताया कि हालांकि स्थिति नियंत्रण में है और लोगों को घबराने की जरूरत नहीं है।
मुख्य सचिव जो सभी महत्वपूर्ण राज्य कोविड-19 प्रबंधन समूह के प्रमुख हैं, ने उल्लेख किया कि नागरिक प्रशासन के वरिष्ठ अधिकारियों, आईएएस अधिकारी सुमित जरांगल और तनु कश्यप के साथ सभी जिलों में नोडल अधिकारियों के रूप में प्रतिनियुक्ति की गई है।
उन्होंने कहा कि उपायुक्तों को कोविड ​​रोगियों के उपचार के लिए समर्पित बेड की उपलब्धता बढ़ाने के लिए जिलों में निजी अस्पतालों के साथ संपर्क करने का काम सौंपा गया था, जिसके परिणामस्वरूप अब तक लगभग 2000 बेड सुनिश्चित किए गए हैं। स्तर 2 और 3 के लिए राज्य भर में 5000 बेड पहले से ही उपलब्ध हैं। उन्होने कहा कि चिकित्सा विशेषज्ञों के एक समर्पित समूह को हर जिले में गठित किया गया है ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि रोगियों को उनकी चिकित्सा आवश्यकताओं के अनुसार भर्ती / इलाज किया जाता है। रेफरल का अर्थ है कि एक रोगी को अब एल 3 में वेंटिलेटर की आवश्यकता नहीं है, लेकिन फिर भी प्रबंधन की आवश्यकता होती है और उपचार को एल 2 सुविधा में स्थानांतरित किया जा सकता है।
मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह के निर्देश पर राज्य सरकार ने 60 वर्ष से कम आयु के मामूली लक्षण वाले मामलों के लिए अपनी कोविड-19 देखभाल क्षमता को पहले ही बढ़ा दिया है। दस जिलों में 7520 बिस्तरों की कुल क्षमता के साथ नए स्तर-1 कोविड-19 देखभाल केंद्र (सीसीसी) का संचालन किया गया है। शेष 12 जिलों में 100 बेड वाले समान केंद्र जल्द ही खोले जाएंगे।
उन्होंने बताया कि नये सीसीसी को पहले ही जालंधर (1000), अमृतसर (1000), पटियाला (470), बठिंडा (950), लुधियाना (1200), संगरूर (800) जैसे 10 जिलों में बेड क्षमता के साथ कार्यात्मक बना दिया गया है। एसएएस नगर, मोहाली (ज्ञान सागर अस्पताल में 500 बिस्तर की क्षमता और चंडीगढ़ विश्वविद्यालय में 1000 बिस्तर की क्षमता), पठानकोट (400), फाजिल्का (100) और फरीदकोट (100) बिस्तर हैं। ये केंद्र मेरिटोरियस स्कूलों या अन्य संस्थानों में 7000 बिस्तरों की क्षमता के लिए चल रहे हैं जिन्हें यदि मामले में और उछाल आया तो 28000 बिस्तरों तक बढ़ाया जा सकता है। उन्हें जिला प्रशासन और स्वास्थ्य विभाग द्वारा प्रबंधित किया जा रहा है और सकारात्मक रोगियों को किसी भी लक्षण के बिना, और बिना किसी सह-रुग्णता के जैसे पुरानी बीमारियों जैसे मधुमेह और उच्च रक्तचाप, अलगाव में रखने के लिए उपयोग किया जा रहा है।
मुख्य सचिव ने कहा राज्य सरकार द्वारा राज्य भर में कोविड-19 देखभाल और प्रवासियों पर 300 करोड़ रुपये खर्च किए गए हैं। जालंधर के लिए जिसमें कोविड-19 ​​के अधिकतम मामले दर्ज किए गए हैं, प्रशासन ने लेवल-2 के मरीजों के इलाज के लिए 615 बिस्तरों को जोड़ने के अलावा लेवल -3 के 85 मरीजों के लिए अस्पतालों में 43 वेंटिलेटर की व्यवस्था की है। इसी प्रकार, सरकारी स्वास्थ्य सुविधाओं में सिविल अस्पताल में 312 बेड, सीएचसी में 90 के अलावा सीएचसी में 28 बेड और सिविल अस्पताल में लेवल -3 के लिए 10 वेंटिलेटर के अलावा 402 बेड उपलब्ध हैं।
पंजाब इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेज (पीआईएमएस) ने लेवल -2 के लिए 110 बेड और लेवल -3 के मरीजों के लिए 10 बेड की पेशकश की थी, जबकि न्यू रूबी, मान मेडिसिटी, गुलाब देवी और जोशी हॉस्पिटल्स ने लेवल -2 और आठ बेड के लिए 22 बेड की पेशकश की थी। गुलाब देवी अस्पताल में लेवल -3 के रोगियों के लिए जबकि मिलिट्री हॉस्पिटल में 270 बेड और बीएसएफ अस्पताल में 50 उपलब्ध हैं। इसके अलावा कई अन्य निजी अस्पतालों में 5 से 50 की संख्या में बेड उपलब्ध हैं।
इसी तरह, जिला प्रशासन लुधियाना ने अब तक कुल 1850 बिस्तर सरकारी और निजी अस्पतालों में उपलब्ध करवाए हैं, जिन्हें एक सप्ताह के नोटिस पर बढ़ाकर 3000 किया जा सकता है। इनके अलावा, विभिन्न शैक्षणिक संस्थानों में 1500 बिस्तरों की पहले ही पहचान की जा चुकी है, जिनका इस्तेमाल आपातकाल या किसी भी तरह के मामलों के बढ़ने पर किया जा सकता है। इसी तरह, पटियाला में 3640 बेड विशेष रूप से राजेंद्र अस्पताल में 650, एमसीएच नाभा, समाना और राजपुरा में प्रत्येक में 150, आर्मी अस्पताल में 240, जेल वार्ड और गयाने वार्ड में 20 सहित कोविड रोगियों के लिए उपलब्ध कराए गए हैं, जबकि शेष बिस्तरों की संख्या की पहचान की गई है।
ठाकुर.श्रवण
वार्ता
image