Saturday, Apr 20 2024 | Time 02:17 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


हिमाचल सरकार संस्कृत विश्वविद्यालय खोलने पर कर रही है विचार

हिमाचल सरकार संस्कृत विश्वविद्यालय खोलने पर कर रही है विचार

शिमला, 27 जुलाई (वार्ता) हिमाचल के मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने कहा है कि प्रदेश सरकार राज्य में संस्कृत विश्वविद्यालय खोलने पर विचार कर रही है जिसके लिए भूमि चिन्हित की जा रही है।



श्री ठाकुर ने आज यहां वीडियो काॅन्फ्रेंस के माध्यम से प्रदेश संस्कृत अकादमी की बैठक की अध्यक्षता करते हुए कहा कि संस्कृत विद्वानों और संस्कृत अकादमी को इस भाषा को सामान्य भाषा बनाने के लिए सुझावों के साथ आगे आना चाहिए ताकि छात्रों को इस भाषा का अध्ययन करने के लिए प्रेरित किया जा सके। उन्होंने कहा कि सरकार ने संस्कृत भाषा को दूसरी भाषा का दर्जा प्रदान किया है। संस्कृत भाषा अपनी प्राचीनता के कारण ग्रीक भाषा की तुलना में अधिक परिपूर्ण, लैटिन भाषा की तुलना में अधिक समृद्ध और इन दोनों की तुलना में अधिक परिष्कृत है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि देश के कुछ विद्यालयों में संस्कृत भाषा और पश्चिमी देशों के कुछ स्थानों में भी इसकी शिक्षा प्रदान की जाती है। भारत के वैश्विक मंच पर महत्वपूर्ण भूमिका अदा करने के साथ ही विश्व में भी संस्कृत भाषा के प्रति भी रूझान बढ़ा है। उन्होंने कहा कि संस्कृत भाषा के ज्ञान को बुद्धिजीवी समुदाय बहुत सम्मान प्रदान करता है। संस्कृत साहित्य मानव व्यवहार और सृष्टि में इसकी भूमिका के बारे में विस्तार से वर्णन करता है। अभूतपूर्व बदलाव और अनिश्चितता के इस युग में, यह समाज को आंकने और नए सिरे से देखने का एक महत्वपूर्ण साधन सिद्ध हो सकता है।

सं. रमेश1712वार्ता

image