Friday, Apr 19 2024 | Time 17:45 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


हैपेटाइटिस सी(काला पीलिया) के मुफ़्त इलाज के लिए पैंतीस नये इलाज केंद्र

चंडीगढ़ ,28 जुलाई (वार्ता)पंजाब सरकार ने हैपेटाइटिस सी(काला पीलिया) के इलाज के लिए राज्य को पैंतीस नये उपचार केंद्र समर्पित करने का फ़ैसला किया है।
स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री ने बलबीर सिंह सिद्धू ने ‘विश्व हैपेटाइटिस दिवस’ के मौके आज यहां बताया कि यह प्रोग्राम 25 इलाज केन्द्रों के साथ शुरू किया गया था और अब राज्य ने इलाज केन्द्रों की संख्या बढ़ा कर 60 कर दी है।
उन्होंने कहा कि पंजाब भारत का पहला राज्य है जहां हैपेटाइटिस का मुफ़्त इलाज शुरू किया गया जिसके अंतर्गत अब तक 1.63 लाख से अधिक लोगों का टैस्ट किया गया है जिनमें से 85 हजार पीड़ितों को सरकारी अस्पतालों में मुफ़्त इलाज मुहैया करवाया जा रहा है।
उन्होंने कहा कि पिछले साल विश्व हैपेटाइटिस दिवस के मौके पर प्रदेश सरकार ने जेलों में हैपेटाइटिस के मुफ़्त इलाज की शुरुआत की जहाँ जेलों में ही प्रभावित कैदियों को मुफ़्त इलाज सेवाएं मुहैया करवाई गई। उन्होंने कहा कि इस साल गर्भवती महिलाओं के टैस्ट के लिए एक विशेष मुहिम चलाई जायेगी जिसके अंतर्गत हैपेटाइटिस बी से प्रभावित गर्भवती महिलाओं के बच्चों को भी कवर किया जायेगा।
श्री सिद्धू ने कहा कि पंजाब पहला राज्य है जिसने यूनीटेड, हैड, फाईंड और सी.एच.ए.आई. ग़ैर-सरकार संगठनों के सहयोग के साथ एच.आई.वी. से प्रभावित लोगों का इलाज शुरू किया है। इस मुहिम के अंतर्गत अब तक 80 प्रतिशत प्रभावित मरीज़ों का टैस्ट किया जा चुका है।
स्वास्थ्य मंत्री ने बताया कि सब डिविजऩ अस्पताल बटाला में टेस्टिंग और इलाज की सुविधा शुरू की जा रही है। इस कदम से लोगों को बड़े स्तर पर राहत पहुँचेगी और हैपेटाईटस से प्रभावित मरीज़ों के लिए नये रास्ता खुलेंगे।
श्री सिद्धू ने कहा कि राज्य सरकार जल्द ही पी.जी.आई. और सी.एच.ए.आई. के सहयोग के साथ एक रिर्सच प्रोजैक्ट शुरू करने जा रही है जिससे हैपेटाइटिस से सम्बन्धित जोखिम तथ्यों को सही तरीके से समझा जा सके।
शर्मा
वार्ता
image